इस देसी वैक्सीन ने बढ़ाई उम्मीद, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बताया कब तक आएगी बाजार में - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 August 2020

इस देसी वैक्सीन ने बढ़ाई उम्मीद, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बताया कब तक आएगी बाजार में

भारत में कोरोना के मामले रोजना काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, अगस्त में माह में ही देश में 12 लाख नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस बीच अच्छी खबर यह है कि देश में कोरोना वैक्सीन के चल रहे ट्रायल सही दिशा में चल रहे हैं। सब कुछ ठीक रहा रहा तो इस वर्ष के अंत तक भारत कोरोना वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल कर लेगा। भारत में संक्रमण के इलाज के लिए दो वैक्सीन पर काम चल रहा है जिसके नतीजे काफी अच्छे है। इसे लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन का दावा किया है कि वैक्सीन 2020 में अंत तक आ जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए अपने इंटरव्यू में कहा है कि भारत बायोटेक द्वारा बनाई वैक्‍सीन Covaxin वर्ष के अंत तक देश में मौजूद हो सकती है। वहीं इस वैक्सीन को हम अगले वर्ष 2021 की पहली तिमाही में इस्‍तेमाल करने के लिए भी तैयार हो सकते हैं।

चीन में जन्मा कोरोना वायरस पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रहा है, जिसकी वैक्सीन को लेकर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। वैक्सीन लगभग सभी देश बना चुके हैं और उनके ट्रायल चल रहे हैं। भारत में बन रही देसी वैक्सीन के ट्रायल भी दो सफल चरण पास कर चुके हैं जो अपने तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले हैं जिसके बाद सामने आ जायेगा कि यह वैक्सीन संक्रमण के इलाज में कितनी असर दर हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया वैक्सीन बनाने उत्पादन का काम कर रही है। जिससे वैक्सीन जब अपने सभी चरण पास कर ले तो उस जल्द से संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध कराया जा सके। वहीं देश में जो दो दूसरी वैक्सीन पर काम चल रहा है उसमे वैक्सीन बनने से लेकर बाजार में उतारने के बीच में करीब 30 दिनों का वक़्त लग सकता हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment