जानिए बिस्किट पर छोटे – छोटे छेद क्यों होते हैं ? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 August 2020

जानिए बिस्किट पर छोटे – छोटे छेद क्यों होते हैं ?

 

Biscuits

Biscuits Par Chhed Kyu Hote Hain

आप लोगों ने कई तरह के मीठे या नमकीन बिस्किट खाए होंगे….ओहो बिस्किट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आगया जनाब? क्या करें मुंह में पानी आना है ही लाज़मी आखिर ये है ही इतनी स्वादिष्ट चीज़। पर आपको यह पता है, बिस्किट पर छोटे – छोटे छेद क्यों होते हैं ?

Biscuits

आखिर क्यों होते हैं बिस्कुट पर छेद ?

नहीं पता, कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं। वैसे अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह सिर्फ डिजाईन होते है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यह सिर्फ डिज़ाइन नहीं होते हैं, बल्कि ऐसा खास कारन से किया जाता है। क्रीम वाली बिस्किट पर ये छेद ज्यादा देखने को मिलते हैं। अभी हाल ही में बर्बन बिस्किट बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी यूनाइटेड बिस्किट फैक्ट्री के टीम मेनेजर मार्क ग्रीनवेल ने इस बात का खुलासा किया कि आखिर कुछ बिस्किट्स में इस तरह के छेद और कुछ में छेद क्यों नहीं होते हैं। मार्क ने बताया कि कुछ सॉफ्ट बिस्किट जैसे क्रीम वाली बिस्किट से भाप निकलने के लिए इस तरह के छेद किये जाते हैं। बिस्किट को बनाने के दौरान उसके अंदर पहले क्रीम भरते हैं। उस दौरान वे गर्म होते हैं, फिर ऊपर से बिस्किट रखते हैं। अंदर से भाप निकलने की जगह नहीं होगी, तो बिस्किट टूट जाएंगे और उन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाएगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment