इन बड़ी कंपनियों के डायरेक्‍टर हैं मुकेश अंबानी के कजिन विमल अंबानी, इस टेक्सटाइल के थे ब्रांड नेम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 August 2020

इन बड़ी कंपनियों के डायरेक्‍टर हैं मुकेश अंबानी के कजिन विमल अंबानी, इस टेक्सटाइल के थे ब्रांड नेम

इन बड़ी कंपनियों के डायरेक्‍टर हैं मुकेश अंबानी के कजिन विमल अंबानी, इस टेक्सटाइल के थे ब्रांड नेम

धीरूभाई अंबानी के बड़े भाई हैं रमणिकभाई अंबानी, जिनके बेटे विमल अंबानी  के नाम पर टेक्‍सटाइल ब्रांड विमल की शुरुआत की गई थी । 1970 में अहमदाबाद के निकट नरोदा में इस कंपनी की नींव रखी गई थी, विमल के पिता रमणिकभाई का भी इसमें अहम योगदान था। एक दौर में विमल ब्रांड बेहद मशहूर हुआ था, लेकिन कपड़े का कारोबार करने वाले रिलायंस ने अब पेट्रोकेमिकल्स से लेकर रिटेल तक में अपने पैर जमा लिए हैं । लेकिन शुरुआत जिस टेक्‍सटाइल ब्रांड से हुई थी वो नाम आज लोगों की नजर में गुमनाम जरूर है लेकिन सफलता की बुलंदियों पर है । धीरूभाई अंबानी ने इस विमल ब्रांड की स्थापना अपने भतीजे विमल के नाम पर की थी ।

विमल अंबानी
विमल ब्रांड का नाम तो हर किसी ने सुना है लेकिन ये नाम विमल अंबानी के नाम से आया है, इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं । फिलहाल विमल टावर ओवरसीज लिमिटेड के मुखिया हैं । उन्‍होने 24 साल पहले इस कंपनी की शुरुआत की थी । उनकी कंपनी रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट से लेकर  स्टॉक ब्रोकरेज, स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट्स की फील्‍ड में काम करती है । विमल रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेक्सटाइल डिविजन के चीफ एग्जीक्युटिव के तौर पर भी कामकाज देखा करते थे।

कई कंपनियों से जुड़े हैं विमल 
टावर ओवरसीज के अलावा भी विमल अंबानी कई कंपनियों से जुड़े हुए हैं। वो टेक्सटाइल और लेदर गुड्स का काम करने वाली कंपनी सिंटेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के गैर-कार्यकारी निदेशक हैं । इसके साथ ही वो कई दूसरी कंपनियों के भी डायरेक्टर हैं । दरअसल धीरूभाई अंबानी के बड़े भाई रमणिकभाई अंबानी के बेटे विमल के नाम पर विमल टेक्‍सटाइल की शुरुआत 1970 में अहमदाबाद के निकट नरोदा से हुई थी । विमल अंबानी के पिता रमणिकभाई का भी इसमें योगदान था । इसी 28 जुलाई को रमणिकभाई का अहमदाबाद में 95 वर्ष की आयु मे निधन हो गया था।

2014 तक थे बोर्ड का हिस्‍सा
धीरूभाई अंबानी तीन भाई थे, जिनमें सबसे बड़े रमणिकभाई अंबानी थे और उनसे छोटे थे धीरूभाई अंबानी और नाथूभाई अंबानी। रमणिकभाई अंबानी 2014 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड का हिस्सा थे। 90 साल की आयु में जब वो बोर्ड से हटे तो मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को शामिल किया गया था। विमल अंबानी के बारे में यह बात भी बहुत कम ही लोग जानते हैं कि उनकी बहन इला की शादी राजनेता सौरभ पटेल से हुई है। सौरभ पटेल गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। विमल के अलावा रमणिकभाई की तीन बेटियां थीं, जिनके नाम नीता, मीना, और इला हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment