कभी बैंक ने लोन देने से किया इनकार..खड़ी कर दी ऐसी डेरी कि अमिताभ बच्चन-अंबानी हैं इनके कस्टमर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 August 2020

कभी बैंक ने लोन देने से किया इनकार..खड़ी कर दी ऐसी डेरी कि अमिताभ बच्चन-अंबानी हैं इनके कस्टमर

 

deve

भाग्यलक्ष्मी डेरी फार्म और उसके मालिक देवेंद्र शाह आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। इसके फार्म से देश के बड़े बड़े सेलेब्स के घरों में दूध पहुंचता है। लेकिन कभी ऐसा भी वक्त था जब उन्हें अपना व्यापार शुरू करने के लिए बैंक से लोन नहीं मिला था। लेकिन अपनी लगन और मेहनत ने आज उन्हें इस ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

देवेंद्र शाह के पिता टेक्सटाइल बिजनेस में थे। लेकिन देवेंद्र का सपना एक वर्ल्ड क्लास डेरी शुरू करना था, ताकि वे अपने गांव मंचार के लोगों को रोजगार दिलाने में उनकी मदद कर सकें। लिहाजा, एक बिजनेस प्लान तैयार किया और पिता के साथ बैंक के पास लोन का प्रपोजल लेकर पहुंच गए। लेकिन गारंटर नहीं होने की वजह से उन्हें लोन नहीं मिला।

लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोबारा प्लान बनाया और इस बार प्रॉफिट मार्जिन 18 परसेंट तक बढ़ा दिया। इसके आधार पर दूसरा बैंक बिना गारंटर लोने देने को तैयार हो गया। इस तरह 1992 में ‘पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड’ की शुरुआत हुई। उनकी कंपनी ने गांव के ग्वालों से दूध खरीदकर उससे चीज, बटर, पनीर, घी जैसे प्रोडक्ट्स बनाने शुरू कर दिया। 2005 में उन्होंने भाग्यलक्ष्मी डेरी फार्म की शुरुआत की। यहां उन्होंने देसी गाय की जगह स्विट्जरलैंड की होलस्टीन गायों का दूध प्रॉसेस करने का प्लांट लगाया।

भाग्यलक्ष्मी डेरी फार्म भीमा नदी और भीमेश्वर पर्वत के बीच मंचर में बना है। यह गांव अपनी हरी उपज के लिए पॉपुलर है। यहां इंटरनेशनल टेक्नलॉजी का यूज कर दूध प्रॉसेस किया जाता है, जिसे कन्ज्यूमर से पहले कोई नहीं छूता।  डेरी में 2000 से ज्यादा होलस्टिन फ्रेशियान प्रजाति की गाये हैं। यह ब्रीड स्विट्जरलैंड से मंगवाई गई है। ये गायें ‘काउ कंफर्ट टेक्नलॉजी’ की वजह से 25 से 28 लीटर दूध देती हैं।

दिलचस्प बात ये है कि इन गायों का नाम बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के नाम पर रखे हैं। गायों के आराम के लिए रबर मैट है। उन्हें चौबीसो घंटे आरओ का पानी पीने दिया जाता है। इन्हें उम्र और वजन के आधार पर प्रोटीन, अल्फा-अल्फा और मौसमी सब्जियां दी जाती हैं, जिसे टोटल मील रेशो कहा जाता है। यहां गायों को रिलैक्स करवाने के लिए म्यूजिक भी बजाया जाता है।

भाग्यलक्ष्मी डेरी फार्म से दूध खरीदना आसान नहीं है। यहां सिर्फ स्पेशल कस्टमर्स को ही दूध सप्लाई किया जाता है। इसका कस्टमर बनने के लिए किसी एग्जिस्टिंग कस्टमर से रिकमंडेशन लेना पड़ता है। अंबानी, बच्चन से अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन तक, ये सेलेब्स इस डेरी के कस्टमर्स में शामिल हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment