स्वास्थ्य मंत्री ने जताई बड़ी उम्मीद, इस साल के आखिरी में आ सकती है कोरोना वैक्सीन

ऐसे वक्त में जब पूरा विश्व कोरोना के कहर से त्राहि-त्रहि कर रहा है। लगातार बढ़ती संक्रमितों की संख्या अब सरकार सहित पूरे विश्व के लिए चिंता का सबब बन चुकी है तो ऐसी स्थिति में सभी की आशाभरी निगाहें अगर किसी पर टिकी है तो वो है कोरोना वैक्सीन। एक बात तो आईने की तरह साफ है कि जब तक कोरोना वैक्सीन बनकर नहीं हो जाती, तब तक इस महामारी से पूर्ण रूप से छुटकारा पाना संभव नहीं है। लिहाजा अब कोरोना वैक्सीन बनाने की दिशा में प्रयास तेज किए जा रहे हैं। इस संदर्भ में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो यकीनन इस वर्ष के अंत तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगी।

बता दें कि पत्रकारों ने स्वास्थ्य मंत्री से कोरोना वैक्सीन के संदर्भ में सवाल पूछा था कि आखिर कोरोना वैक्सीन कब तक बनकर तैयार हो जाएगी तो इस पर उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले चार से पांच महीने के अंदर कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। इसकी जानकरी उन्होंने बकायदा ट्वीट करके दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि  ‘कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा।’

टास्क फोर्स की जानकारी 
यहां पर हम आपको बताते चले कि केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंंत्रालय ने तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार में से प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में प्रवेश किया है। कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ वीके पाल के मुताबिक कोरोना वैक्सीन उम्मीदवार ने अपने पहले चरण के उम्मीदवारों ने अपने पहले चरण ट्राइल में बेहतर परिणाम पेश किेए हैं। मौजूदा समय में कोरोना वैक्सीन को लेकर परीक्षण का दौर जारी है। परीक्षण के दौर से गुजरने वाले वैक्सीन के संदर्भ में खुलासा तो नहीं किए गए है, लेकिन यह उम्मीद जताई गई है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर विकसित किया गया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments