क्या हो अगर पृथ्वी से पानी खत्म हो जाये? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 August 2020

क्या हो अगर पृथ्वी से पानी खत्म हो जाये?

 पानी इस धरती को चलाने वाला सबसे जरूरी तत्व है। ऐसे में इस बात की कल्पना करना कि यदि हमारी इस धरती से हमेशा के लिए पानी समाप्त हो जाये तो क्या होगा? ये सवाल हमे भीतर तक हिलाकर रख देते है। लेकिन इस बात की सच्चाई जानकर आपको हैरानी होगी। जी हाँ, आपको बता दें कि धरती से पानी समाप्त होने का ये सवाल जितना क्यूरियस है वास्तव में यह उतना ही रुचिकर भी है, क्योंकि आज नहीं तो कभी न कभी करोड़ों वर्षों बाद ही सही धरती पर ये घटना तो होने ही वाली है, जब हमारा सूरज पूरी तरह से एक रेड जायण्ट बन जायेगा।

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि धरती से पानी समाप्त हो जेने के बाद जो सबसे बड़ा प्रभाव पड़ेगा वह इसके जीवन पर ही होगा। ऐसे में जब कोई भी इंसान, पशु, वनस्पति, पक्षी या कोई अन्य प्राणी की हमारी पृथ्वी में कोई मौजूदगी नहीं होगी तो इस जलशून्य पृथ्वी का रंग नीला न रहकर कत्थई या थोड़ी रेडिश हो जायेगी, जैसे कि आज मंगल गृह है।
इसके अलावा पानी के हट जाने से समुद्र के भीतर की पूरी गहराई आपको बाहर तक नज़र आयेगी और महासागरों की सबसे गहरी जगह एक बड़ी भारी खाई के रूप में दिखने लगेगी।
आपको बता दें कि बिना पानी के ग्रीनलैण्ड के नॉर्थ पोल की ओर अंटार्कटिका जितनी भी बर्फ़् है वह सारी की सारी पिघल जायेगी और ऐसे में पृथ्वी देखने में गंजी नजर आयेगी, वह भी एक ऐसे सिर के रूप में जिसका भेजा (दिमाग) खाली हो गया हो।
पानी न रह जाने पर पृथ्वी पूरी तरह से रेत में बदलने की प्रकिया में होगी, जिसके परिणामस्वरूप यहाँ हमेशा तेज धूल भरी आंधियां चलती रहेंगी।
सबसे दिलचस्प बात तो उत्तरी प्रशान्त महासागर में उपस्थित मारियाना ट्रेच दिखेगा, जो कि पृथ्वी की सबसे गहरी जगह है। जी हां, वो तो पानी के बिना दुनिया की एक सबसे गहरी खाई के रूप में दिखाई पड़ेगी।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment