तीन महीने में किसानों को मिलेगी इतने करोड़ रुपये की सहायता, खातों में भेजा जायेगा पैसा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 August 2020

तीन महीने में किसानों को मिलेगी इतने करोड़ रुपये की सहायता, खातों में भेजा जायेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की छठी किश्त का इंतजार समाप्त हो गया है। इस बार लगभग 10 करोड़ किसानों को 2-2 हजार रुपये मिलने वाले हैं। यानी कोरोना वायरस काल के दौरान ही मोदी सरकार लगभग 20,000 करोड़ रुपये की सहायता भेजने वाली है। यह रकम खरीफ सीजन में बहुत मददगार साबित होगी। योजना के सीईओ विवेक अग्रवाल ने बातचीत में बताया कि पैसा भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एक अगस्त यानी से आज से 30 नवंबर के बीच यह पैसा रजिस्टर्ड किसानों के बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री किसान योजना लागू हुए आज ठीक 19 महीने पूरे हो गए हैं। इसके तहत अब तक 10 करोड़ 22 लाख किसान रजिस्टर्ड भी हो चुके हैं और इन्हें पैसा मिल चुका है। केवल पश्चिम बंगाल ऐसा राज्य है जिसने अपने यहां इसे अब तक लागू नहीं किया है। जबकि यह 100 फीसदी केंद्रीय सहायता की योजना है। इसमें राज्य सरकार को एक भी पैसे भी नहीं देने हैं। इतिहास में पहली बार किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे भेजने वाली यह सबसे पहली योजना है। इसके तहत लगभग 74 हजार करोड़ की सहायता सीधे किसानों के अकाउंट में पहुंच चुकी है।
स्कीम की खास बात
प्रधानमंत्री किसान स्कीम की खास बात यह है कि केंद्र सरकार द्वारा भेजा गया पूरा पैसा सीधे किसान को ही मिलता है। कोई भी अधिकारी और नेता इसमें खेल नहीं कर सकता। वरना इससे पहले जो योजनाएं बनती थीं उसमें नौकरशाह और नेता मिलकर अधिकतर पैसे की बंदरबांट कर लेते थे। किसान तक फायदा नहीं मिलता था। इस योजना से अब किसान क्रेडिट कार्ड योजना को भी लिंक कर दिया गया है। इसका मतलब किसान को 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल जाएगा।

स्वयं रजिस्टर करें अपना नाम
इसके लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दी गई है। जबकि पहले लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाना होता था। अब किसान के पास अगर रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो वो पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर फामर्स कॉर्नर में स्वयं अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

स्वयं ही स्टेटस जानने की सुविधा
रजिस्ट्रेशन के बाद आपका आवेदन स्वीकार है या नहीं, आपके अकाउंट में कितनी किश्त का पैसा आया है इसकी जानकारी के लिए आपको किसी भी कार्यालय का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके स्टेटस की जानकारी ले सकता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment