कोरोनावायरस से लड़ने के लिए किसी वरदान से कम नही है खजूर, जानें फायदे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 August 2020

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए किसी वरदान से कम नही है खजूर, जानें फायदे

खजूर को करें अपनी डाइट में शामिल और कोरोना से लड़ने की शक्ति बढ़ाए

कोरोना वायरस का नाम लेते ही जैसे शरीर में सिहरन सी हो जाती है और आज तो ऐसा माहौल है कि हर किसी को इससे डर लग रहा है क्योंकि इसने पूरे विश्व में आतंक फैला रखा है। हर दिन इसके नए मामले सामने आ रहे हैं वहीं इससे मरने वालों का सिलसिला भी नहीं थम रहा। वहीं विशेषज्ञ व डॉक्टर यही कह रहे हैं कि इससे डरने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। अपनी और अपनों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यह बीमारी उसी को अपने चपेट में लेती है जिसका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हों।

तो ऐसे समय में हमारे लिए खजूर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। खजूर को अपनी डाइट में शामिल करके आप न सिर्फ अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकते हैं बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं।

तो आइये यहां जानते हैं खजूर के फायदे …

1. खजूर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने और वीकनेस को दूर करने में काफी लाभदायक है।

2. खजूर में आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है। जिसके सेवन से बॉडी में लाल रक्त कण बढ़ते हैं। यह खून की कमी को पूरा करता है। वहीं थकान को भी दूर करता है।

3. खजूर में कैल्शियम, आयरन और सभी तरह के विटामिन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। जो नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है साथ ही दिमाग को भी हेल्दी रखता है।

4. खजूर के सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही ये दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखता है। खजूर खाने से हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment