महिलाएं इस तरह करें ‘वैभव लक्ष्मी पूजा’, हर मुराद होगी पूरी, घर में होगी खुशियों की बारिश - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 August 2020

महिलाएं इस तरह करें ‘वैभव लक्ष्मी पूजा’, हर मुराद होगी पूरी, घर में होगी खुशियों की बारिश

Vaibhav Laxmi Puja

Vaibhav Laxmi Puja: वैसे तो हर दिन कोई न कोई देवी देवता का माना जाता है। शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है। वहीँ माँ लक्ष्मी को धन, वैभव और ऐश्‍वर्य की देवी माना जाता है। शुक्रवार के दिन हम माँ लक्ष्मी के जिस रूप की पूजते हैं उसे ही वैभव लक्ष्‍मी कहा जाता है। स्त्रियां अपनी इच्छापूर्ति, सुख और धनलाभ के लिए शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्‍मी का व्रत करती है। अगर आप भी वैभव लक्ष्‍मी का व्रत कर रहे हैं तो पूजा पाठ के समय कुछ विशेष बातों का ध्यान अवश्य रखें।

पुराणों के मुताबिक लाल रंग के फूल माँ लक्ष्मी को अतिप्रिय होते हैं। यही कारण है कि जब आप शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्‍मी की पूजा (Vaibhav Laxmi Puja) करें तो लाल फूल जरूर चढ़ाइए। लाल फूलों में आप लाल गुलाब या लाल गुड़हल के पुष्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि कहा जाता है माँ लक्ष्मी को कमल का फूल सबसे ज्यादा प्रिय होता है मगर यह ना मिले तो गुलाब का प्रयोग किया जा सकता है। जब पूजा खत्म हो जाए तो ये गुलाब धन रखने वाले स्थान पर अवश्य रख दें। इससे आपकी बरकत बढ़ने लगेगी। लेकिन इस फूल को रोजाना बदलना ना भूले।

लाल चंदन, गंध, लाल वस्‍त्र और कपूर जैसी सामग्रियों का प्रयोग भी वैभव लक्ष्‍मी की पूजा (Vaibhav Laxmi Puja) में अवश्य करना चाहिए। घर के पूजा स्थल में ऐसी मूर्ति स्थापित करें जिसमें माता लक्ष्मी खड़ी हों और धन दे रही मुद्रा में हों। मुख्यता कर्क, वृश्चिक और मीन राशि वाले जातकों के लिए ऐश्वर्य लक्ष्मी की यह पूजा लाभकारी होती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment