कच्चा दूध पीने से होती है ये भंयकर बीमारियां जान लीजिए

कच्चा दूध

कच्चा दूध पीने के फायदे और नुकसान

बचपन में आपने कई बार मम्मियों को ये कहते सुना होगा कि ‘कच्चा दूध मत पीयो’ गर्म करके पीयो… मम्मी के कहने पर हमने गर्म दूध पीने की आदत भी बना ली… लेकिन क्या आपने कभी ये सोच है कि आखिर कच्चा दूध क्यों नहीं पीना चाहिए? कच्चा दूध पीने होता क्या है?

कच्चा दूध पीने से होता कुछ नहीं है बस आप 2-4 गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं बस!

अरे ये कोई मजाक नहीं बल्कि सच है। कच्चे दूध में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

गाय, भैंस, बकरी, भेड़ और ऊंट… इन सभी जीवों के कच्चे दूध में कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जोकि हमारे स्वाथ्य के लिए बेहद ही हानिकारक होते हैं। ये बैक्टीरिया जैसे साल्मोनेला, ईं.कोली, कैम्पिलोबैक्टर और लिस्टेरिया नाम के होते हैं।

कच्चा दूध

कच्चा दूध पीकर जब हमारा शरीर उपरोक्ट बैक्टीरिया के संपर्क में आता है, तो हम फूड पॉइजनिंग का शिकार हो सकते हैं।

जिन लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है, उन्हें कच्चा दूध नुकसान नहीं पहुंचा पाता। लेकिन जिन लोगों के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उन लोगो को कच्चा कुछ बहुत जल्दी ही बीमार कर देता है।

इन सब के अलावा डायबिटीज मरीजों को, गर्भवती महिलाओं को और HIV पॉजिटिव लोगों को भी कच्चा दूध नहीं देना चाहिए।

इस वजह से दूध को उबालकर पीना बहुत जरूरी होता है, दूध को उबालकर पीने से सभी बैक्टीरिया मर जाते है और आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments