बातचीत के साथ युद्ध की तैयारी में लगा चीन, सैटेलाइट तस्वीर में हुआ खुलासा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 August 2020

बातचीत के साथ युद्ध की तैयारी में लगा चीन, सैटेलाइट तस्वीर में हुआ खुलासा

चीन एक तरफ भारत से तनाव को बातचीत के जरिए ही खत्म करने की बात कर रहा है लेकिन दूसरी ओर जो सैटेलाइट तस्वीरें सामने आ रही है उससे साफ़ पता चलता है कि चीन दो मुंह वाला सांप है। इन तस्वीरों को देखकर पता चला है कि नाकू ला और डोकलाम में ही मिसाइल साइट बना रहा है। इनमे से एक वहीं क्षेत्र हैं जहां इस वर्ष दोनों देशों की सेनाएं आपस में भीड़ चुकी हैं। इस नई सैटेलाइज तस्वीर को ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। जिसमे 2 साइट दिखाई दे रही हैं। इन पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ज़मीन से हवा में मार की क्षमता करने वाली मिसाइल साइट बना रहा है। चीन बातचीत के बहाने सीमा पर खुद को और मजबूत करने में लगा हुआ है। उसे बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी कि भारत उसे आंखे दिखायेगा।

यही वजह है कि वो डोकलाम और नाकू ला में बड़ी चालाकी से अपनी गतिविधियों को अंजाम देने में लगा हुआ है। लेकिन इस सैटेलाइट तस्वीर से उसकी चोरी एक बार फिर दुनिया के सामने आ गई जिसे वो अब झुठला भी नहीं सकता है। चीन जिस क्षेत्र में अपने रक्षा सिस्टम को मजबूत का रहा है वो विवादित क्षेत्र कहे जाते हैं। चीन की हर के हरकत पर भारत ने भी पूरी नजर रखी हुई हैं। सीमा पर चल रहे तनाव के बीच भारत ने अपने बोइंग P-8 जैसे फाइटर प्लेन तैनात कर दिए हैं।

जिसकी वजह से चीन दबाव में है और अब वो सीमा पर निर्माण कार्य करके भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। डोकलाम से करीब 50 किलोमीटर चीन मिसाइल साइट का निर्माण कर रहा है। यह वहीं क्षेत्र हैं जहां वर्ष 2017 में भारत और चीनी सेना के बीच लगभग 70 दिनों तक लम्बा गतिरोध चला था। वहीं नाकू ला में इस वर्ष मई माह में ही भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प भी हुई थी जिसमे दोनों सेनाओं के जवानों घायल हुए थे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment