भारत ने दी चीन को चेतावनी, ड्रेगन को हर मोर्चे पर जवाब देने की हुई तैयारी

RAJNATH 2

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव बढ़ गया है। दोनों देशों की सेना आमने-सामने है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच कई स्तर पर बातचीत हुई है लेकिन हर बार चीन ने अपना अड़ियल रवैया भारत को दिखाया है। जिसके बाद अब चीन के इस रवैये पर भारत ने करारा जवाब दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को चेतावनी दी है और कहा है कि भारत उसकी हर चाल का करारा जवाब देगा। राजनाथ सिंह का कहना है कि वह चीन का जवाब देने के लिए हर मोर्चे पर तैयार है।

दरअसल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली में बने 1000 बिस्तरों वाले कोविड-19 के अस्थायी अस्पताल का जायजा लेने पहुंचे। यहां पर राजनाथ सिंह से जब चीन से जुड़े सवाल पूछे गए। तो रक्षा मंत्री ने कहा कि, ‘हम हर मोर्चे के लिए तैयार है चाहे वह बॉर्डर हो या फिर अस्पताल, तैयारी में हम कभी पीछे नहीं रहते।’ दूसरी तरफ गृह मंत्री अमित शाह ने भी अस्पताल का दौरा करने के बाद एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी के साथ 250 आईसीयू बिस्तर समेत 1,000 बिस्तर के अस्पताल का दौरा, जिसे डीआरडीओ तथा टाटा सन्स ने रिकॉर्ड वक्त में बनाया है।’

बता दें कि ये अस्थाई अस्पताल इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रक्षा मंत्रालय की जमीन पर बना है। इस अस्पताल को महज 11 दिन में बनाया गया है। जिसमें कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज होगा। अधिकारियों के मुताबिक, इस अस्पताल के आईसीयू में 250 बिस्तर है। खास बात ये है कि इस अस्पताल का संचालन सशस्त्र बलों के कर्मियों द्वारा किया जाएगा। वहीं, चीन की बात करें, चीन को चेतावनी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने भी दी है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविद से मुलाकात की। इस दौरान चीन के मुद्दे पर गहन चर्चा हुई।

वहीं, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भी चीन का हर चाल का करारा जवाब देने का ऐलान किया। उन्होंने ट्वीट किया। जिसमे उन्होंने लिखा, ‘भारत इस समय बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है। हम एक साथ कई आतंरिक और बाहरी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन हमें जो चुनौतियां मिल रही हैं उसका सामना करने के लिए हमें दृढ़ निश्चय करना चाहिए।’ बता दें कि LAC पर पूर्वी लद्दाख इलाके में चीन और भारत की भारी संख्या में सेना तैनात है। भारत ने कई बार चीन से कुछ इलाकों से सेना को हटाने को कहा है लेकिन चीन ने हर बार अपना अड़ियल रवैया दिखाया है। जिस वजह से अब भारत ने भी चीन को करारा जवाब देने की बात कही है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments