कुत्तों का काटना ही नहीं बल्कि चाटना भी है खतरनाक, जानें कैसे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

31 August 2020

कुत्तों का काटना ही नहीं बल्कि चाटना भी है खतरनाक, जानें कैसे

 


कहते हैं कुत्ता इंसान का सबसे वफादार जानवर होता है। शायद यही वजह है कि दुनियाभर में डॉग लवर्स की भी कोई कमी नहीं। इंसान कुत्तों को अपने बच्चों की तरह पालते हैं, उन्हें खिलाते हैं, पिलाते हैं और यहां तक की उन्हें अपने बिस्तर में ही सुला लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं डॉग्स भले ही कितने भी वफादार क्यों न हो लेकिन जानवर का इंसान के इतने करीब होने घातक भी साबित हो सकता है।

आमतौर पर हम लोगों का मानना होता है कि रेबीज से पीड़ित कुत्ते ही इंफेक्शन फैलते हैं और उनके काटने से ही हमें रेबीज जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। हालांकि, ऐसा नहीं है कुत्ते के काटने के साथ-साथ कुत्तों का चाटना भी इंसानों के लिए बेहद जानलेवा हो सकता है। अगर आपका डॉगी रेबीज से पीड़ित है औप उसने आपके शरीर के ऐसे किसी हिस्से पर चाट लिया जहां कोई कट या जख्म है, तो आप भी रेबीज के शिकार हो सकते हैं।
दरअसल, कुत्तों की लार में भी रेबीज के बैक्टेरिया होते हैं, जो इंसान के शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
पिछले साल ही एक ऐसा मामला सामने आया था, जिसमें एक शख्स को अपने कुत्ते का प्यार इतना भारी पड़ गया कि उसे अपने दोनों पैर कटवाने पड़े थे। विस्कॉन्सिन के रहने वाले 48 वर्षीय शख्स को उसके डॉगी ने प्यार से चाटा, जिसकी वजह से वे खतरनाक बैक्टेरिया उनके खून में मिल गए। इस बैक्टेरिया का खून में मिलने के बाद खतरनाक इंफेक्शन शरीर में फैल जाता है। इस इंफेक्शन की वजह से इंसान के हाथ-पैर काम करना बंद कर देते हैं। इसी इंफेक्शन की वजह से डॉक्टर्स को उनके पैर काटने पड़े।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment