अब इस ऑप्शन के जरिए मोबाइल में नेटवर्क न होने पर भी कर सकेंगे कॉल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 August 2020

अब इस ऑप्शन के जरिए मोबाइल में नेटवर्क न होने पर भी कर सकेंगे कॉल

अक्सर ऐसा होता है कि जब भी हम कहीं बाहर होते हैं या फिर कहीं कोई जरूरी कॉल करनी तो मोबाइल से नेटवर्क गायब होता है, ऐसे में हम परेशान हो जाते हैं, लेकिन अब हमें जल्द ही परेशानी से छुटकारा मिलने वाला है। क्योंकि टेलीकॉम सेक्टर की रिलायंस जियो ने ग्राहकों की इन्ही समस्याओं के देखते हुए वाई फॉई कॉलिंग (Jio WiFi Calling Service) की सर्विस देने की तैयारी कर रही है। इसके माध्यम से आप बिना नेटवर्क के कहीं भी वाई फाई की मदद से वीडियो और वॉइस कॉल्स कर सकते है। यह सर्विस बिल्कुल फ्री है, इसके लिए सब्सक्राइबर्स को अलग से किसी भी तरह का कोई पेमेंट नहीं करना पड़ेगा। बस इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चहिये।

स्मार्टफोन की कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके आप यह सुविधा पा सकते हैं और वाई फाई की मदद से कॉल कर सकते है। रिलायंस जिओ के बाद अन्य कंपनियां भी जल्द ही इस फीचर को शुरू कर सकती है। बता दें कि यह सर्विस उस समय काम आती है जब आपके फोन में नेटवर्क की दिक्कत आ रही हो, तब आप वाईफाई नेटवर्क के जरिए कॉल रिसीव भी कर सकते हैं और कॉल कर भी सकते हैं। अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो कॉल ड्रॉप भी न के बराबर होता है। इसमें voice/video calling एक्सपीरियंस के लिए VoLTE और वाई फाई सर्विस के बीच में स्विच करने का भी ऑप्शन है।

करना होगा सेटिंग के बदलाव 

इस सर्विस के जरिये ग्राहक वीडियो वाई फाई कॉल भी कर सकेंगे। हालंकि यह फीचर अभी सिर्फ चुनिंदा डिवाइस में ही सपॉर्ट करता है। इसके बारे में जानने के लिए आपको अपनी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा कि आपका फोन इस लिस्ट में है या नहीं। अगर आपका फोन इस फीचर को सपोर्ट करता है तो आप फोन की सेटिंग में इस फीचर को चेक कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए Android स्मार्टफोन्स के यूजर्स को फोन के सेटिंग्स में जाना होगा। जहां उन्हें Connections का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें जाकर वह Wi Fi Calling के ऑप्शन को ऑन कर लें। ऐसा करने के तुरंत बाद यह सर्विस आपके फोन ने इनेबल हो जाएगी।

इन स्मार्टफोन में है यह सुविधा 

जियो की ओर से फ़िलहाल Apple iPhone 6s और आईफोन मॉडल्स के सिवा फ्लैगशिप सैमसंग डिवाइसेज Samsung Galaxy Note 10, Galaxy S10 में भी वाई फाई कॉलिंग की सुविधा मौजूद रहेगी। Samsung Galaxy M20, Galaxy A70, Redmi K20, Redmi K20 Pro और Poco F1 जैसे स्मार्टफोन में भी ये फीचर काम करेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment