बड़ी खबर: कोरोना वैक्सीन के लिए तैयार की गई दुनिया की सबसे छोटी सुई - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

29 August 2020

बड़ी खबर: कोरोना वैक्सीन के लिए तैयार की गई दुनिया की सबसे छोटी सुई

बच्चे हों या बड़े दोनों ही इंजेक्शन लगने के नाम पर डरते हैं, कई लोगों को देखा गया है कि इंजेक्शन लगते वक़्त उनके आंसू तक निकल आते हैं लेकिन उन सभी के लिए एक अच्छी खबर आ रही है कि IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं (Researchers) ने एक ऐसी सुई बना ली है जिसकी मदद से बिना किसी दर्द के मरीज को दवा दी जा सकेगी। इसकी जानकारी IIT ने अपने एक बयान में दी। सूक्ष्म सूई के व्यास के आकार को कम करने का काम IIT इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के विभाग ने किया और खास बात यह है कि सुई भले ही छोटी हो गई हो लेकिन उसकी मजबूती बढ़ाई गई है। जिससे जब स्किन में लगाते वक़्त वो टूट न जाये। बताया जा रहा है कि इस सूक्ष्म सुई का सबसे ज्यादा यूज़ जल्द ही हो सकता है और इसे कोरोना संक्रमण के लिए बन रही वैक्सीन देने के काम में इस्तेमाल में लाया जायेगा।

सूक्ष्म सुई बनाने वाली टीम के मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर तरूण कांति भट्टाचार्य ने बताया कि इस सुई का इस्तेमाल लसीका प्रणाली इंसुलिन देने में या फिर किसी बीमारी के मेडिकेशन के लिए किया जा सकता है। जिसमे कैंसर और कोविड-19 वैक्सीन भी शामिल हैं। उन्होने बताया कि हाई पावर ग्लास कार्बन माइक्रोनीडल हमने तैयार की है, जो स्किन प्रतिरोधी बल का आसानी से सामना कर लेगी।

सुई का डिजाइन आयनिक पॉलिमर मेटल कम्पोजिट मेम्ब्रेन बेस माइक्रोपम्प पर है। जिसकी मदद से नियंत्रित और सटीक ढंग से दवा के अणुओं के प्रवाह दर को बढ़ाती है। इस सूई की मदद से अब मरीज को बिना किसी दर्द के उसके शरीर में आसानी से दवा का प्रवाह किया जा सकता है। इसका परीक्षण जानवरों पर किया जा चुका है जो सफल रहा है। इसके पेटेंट के लिए शोधकर्ताओं ने भारत में आवेदन भी कर दिया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment