ये क्या! इस मंदिर के दर्शन करने के लिए पुरुषों को बनना पड़ता है महिला - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 August 2020

ये क्या! इस मंदिर के दर्शन करने के लिए पुरुषों को बनना पड़ता है महिला

हमारे देश में मंदिरों की अलग-अलग मान्यताएं हैं, कहीं महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकती कहीं पुरुष प्रवेश नहीं कर सकते हैं। कहीं का प्रसाद अनोखा होता है, तो कहीं किसी मंदिर से जुड़ी मान्यताएं अनोखी होती है। आज हम आपको भारत में मौजूद एक ऐसे ही अनोखे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कि मान्यता उस मंदिर को अनोखा बनाती है।
इस मंदिर का नाम है ‘कोट्टनकुलंगरा देवी’… ये मंदिर केरल के कोल्लम जिले में स्थित है।
इस मंदिर में यूं तो पुरुषों की एंट्री बैन नहीं है, लेकिन यहां पुरुषों को पुरुषों के रूप में एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। यानी कि मंदिर में प्रवेश के लिए पुरुषों को महिला का रूप धारण करना पड़ता है। पुरुष महिलाओं की तरह 16 श्रृंगार करके इस मंदिर में प्रवेश करते हैं और फिर देवी मां की पूजा अराधना करते हैं।
श्रृंगार के लिए खासतौर पर मंदिर के अंदर अलग से व्यवस्था की गई है, पुरुष मेकअप रूम में जाकर 1 या 2 मेकअप आइटम नहीं बल्कि पूरा 16 श्रृंगार करते हैं तभी उन्हें मंदिर के अंदर जाने की अनुमति मिलती है।
कहा जाता है इस तरह से देवी खुश होती है और पुरुषों की अच्छी नौकरी और पत्नी मिलने की मनोकामना भी पूरी करती हैं।
इस खास मनोकामना के लिए भी हर साल बड़ी संख्या में पुरुष इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं।
इसलिए पुरुष बनते हैं पुरुष
मान्यता है कि इस मंदिर की जगह सबसे पहले देवी स्वरूप पत्थर मिले थे, यहां आने वाले कुछ चरवाहों ने महिलाओं की तरह कपड़े पहनकर इस पत्थर पर फूल चढ़ाये थे। इसके बाद इस पत्थर से दैवीय शक्ति उत्पन्न हुई और लोगों की मनोकामनाएं पूरी होने लगी, इसकी के बाद से ही इस मंदिर को लेकर आस्था बढ़ गई और पुरुष इस तरह ही पूजा करने लगे।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment