कोमा में हैं किम, बदल सकता है उत्तर कोरिया का शासक, जानें-किसे सौंपी जा सकती हैं सत्ता - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 August 2020

कोमा में हैं किम, बदल सकता है उत्तर कोरिया का शासक, जानें-किसे सौंपी जा सकती हैं सत्ता


इस साल ऐसा दूसरी बार हो रह है जब उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग उन के बीमार होने या फिर मौत हो जाने के खबरें उड़ रही हैं। इस बीच विशेषज्ञों के मानना है कि अगर किम जोंग उन को कुछ हो गया तो उसकी जगह उसकी बहन ले सकती है। वह भी किम जोंग उन की ही तरह काफी सख्त शासन करने के लिए जनी जाती हैं और उन्होंने ही किम जोंग को शासन की बारीकियां सिखायी हैं। वह हमेशा किम जोंग उन के साथ साये की तरह रहती हैं। कहा जा रहा है कि किम जोंग उन इस समय कोमा में है और उसकी तबियत दिन पर दिन बिगड़ रही है। दक्षिण की कोरियाई ख़ुफ़िया एजेंसी की रिपोर्ट की माने तो किम जोंग उन ने अपनी बहन किम यो जोंग को सत्ता सौंप दी है। पूरी दुनिया इस समय उत्तर कोरिया में शासन बदलने की चर्चा कर रही है।

किम की बिगड़ती सेहत के बारे में रिपोर्ट्स सामने आने के बाद से वैश्विक विशेषज्ञ उत्तर कोरिया के भविष्य और दुनिया के लिए शासन बदलने के बारे में चर्चा कर रहे हैं। दक्षिण कोरियाई खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में बताया गया है कि किम ने अपनी बहन को सत्ता सौंप दी है। इस खबर पर कई ने चिंता जाहिर की है। किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग के बारे में अमेरिकी सेना के कर्नल डेविड मिक्स्वेल ने एक इंटरव्यू में बताया कि-“परिवार की प्रतिष्ठा और इतिहास को देखते हुए, वह लोहे की मुट्ठी (सख्ती से) से शासन करगी।”

सख्त शासन करेंगी किम यो जोंग 

इसी कड़ी में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी की प्रोफेसर सुंग-यूं ली के मुताबिक, वैसे तो किम जो योंग महिलावादी प्रतीत होती है, लेकिन “शासन की प्रकृति की मांग वह निर्दयी है। खासकर पहले कुछ वर्षों में।” उन्होंने कहा हर्मिट किंगडम को पूर्व से ही सख्त उपायों को लागू करने के लिए जाना जाता है और उल्लंघन करने वालों के साथ सख्त से सख्त व्यवहार किया जाता है। इसी कड़ी में बीबीसी के एक पूर्व पत्रकार की राय व्यक्त करते हुए कहा संभवत: किम जोंग उन की मौत पहले ही हो चुकी हो।बीबीसी के एक पूर्व पत्रकार  रॉय कैलीका कहना है कि यह संभव है कि किम जोंग उन की मौत पहले ही हो चुकी है। उन्होंने Express.co.uk को दिए एक इंटरव्यू में कहा, “मैं ईमानदारी से मानता हूं कि वह मर चुका है, लेकिन आप अभी उस देश को यह नहीं बता सकते।”

पहले भी उड़ चुकी है अफवाह 

जबकि कोरियाई हेराल्ड ने दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के पूर्व सहयोगी के हवाले से जानकारी है कि, “मैंने किम जोंग-उन कोमा में होने का अंदाजा लगाया है, लेकिन अभी उनकी मौत नहीं हुई है।”इस तरह की अफ्बाहों कोलेकर एक कोरियाई वेबसाइट शिनमोन्गो ने कहा किम जोंग उन को लेकर जो भी ख़बरें उड़ रही हैं वह महज एक अफवाह है। वेबसाइट ने उस समय यानी बीते 23 अप्रैल की याद दिलाई जब किम की मौत की अफवाह पर चांग बहुत शर्मिंदा हुए थे। इधर उत्तर कोरिया की अंतिम आधिकारिक रिपोर्ट्स पर अगर गौर करें तो किम जोंग उन ने देश की अर्थव्यवस्था के लिए सख्त चेतावनी जारी की है। साथ ही उन्होंने अपनी बहन को कुछ पवार सौंपा है, जिसमें अमेरिका के साथ संबंधों की जिम्मेदारी भी शामिल है। अब उनकी बहन अन्य जिम्मेदारियों के साथ अमेरिकी संबधों की भी जिम्मेदारी निभाएंगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment