बॉलीवुड के सबसे महंगे सेट्स पर हुई थी इन फिल्मों की शूटिंग, आप भी जानें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 August 2020

बॉलीवुड के सबसे महंगे सेट्स पर हुई थी इन फिल्मों की शूटिंग, आप भी जानें

 devdasहिंदी सिनेमा की कई फ़िल्में अपनी शानदार स्टोरी के साथ ही जबरदस्त कास्ट और खूबसूरत सेट के लिए भी जानी जाती हैं। फिल्म देवदास हो या फिर मुगल-ए-आजम इन फिल्मों पर्दे पर धमाल मचा दिया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फिल्मों की मेकिंग में निर्माता-निर्देशक ने पानी की तरह पैसा बहाया था। हीरो-हीरोइनो की कास्ट्यूम से लेकर फिल्म के सेट तक सभी शानदार थे। इन फिल्मों की शूटिंग के लिए जो भी लोकेशन चुनी गयी वह भी दर्शकों को खूब पसंद आई।

मुगल-ए-आजम

mugle-a-azam

हिंदी सिनेमा को एक नई पहचान दिलाने वाली फिल्म मुगल-ए-आजम हर लिहाज से एक शानदार फिल्म साबित हुई थी। फिल्म की कहानी के साथ ही इस फिल्म का सेट भी दर्शकों ने खूब पसंद किया। कहा जाता है कि फिल्म के सबसे फेमस गाने “प्यार किया तो डरना क्या” के म्यूजिकल सीक्वेंस को शूट करने के लिए जो सेट बनाया गया था उस सेट को बनाने में ही करीब दो साल लग गए थे। इस एक गाने को शूट करने में तब करीब 10 लाख रुपए का खर्च आया था।

कलंक

kalnk

वैसे तो करण जौहर की फिल्म कलंक पर्दे पर बहुत ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन इस फिल का सेट भी काफी शानदार तरीके से बनाया गया था। दर्शकों ने सेट की खूब तारीफ़ की थी। फिल्म के प्रेस ऑफिस से लेकर आलिया औअर वरुण पर फिल्माए गए सभी सीन काफी खूबसूरत थे। कहा जाता है कि फिल्म निर्देशक करण जौहर और साजिद नाडियाडवाला ने फिल्म के सेट पर 15 करोड़ रुपए खर्च किए थे। उन्होंने इस फिल्म के सेट को मुगले-ए-आजम वाला लुक देने की कोशिश की थी, जिसमें वह काफी हद तक सफल भी हुए थे।

देवदास

devdas

यूँ तो संजय लीला भंसाली की हर फिल्म परदे पर धमाल मचाती है, लेकिन देवदास ने तो कमाल ही कर दिया था,जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तोहर किसी की जुबान पर सिर्फ देवदास का ही नाम था। इस फिल्म की कहानी केसाथ ही फिल्म का सेट भी काफी मशहूर हुआ था। संजय लीला भंसाली ने इस फिल्म क सेट काफी भव्य तरीके से बनवाया था फिल्म देवदास शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी के करियर की बेहतरीन फिल्म साबित हुई थी। फिल्म देवदास के सेट को बनाने में 20 करोड़ ने अधिक का खर्चा आया था और करीब 9 महीने का समय लगा था। फिल्म में चंद्रमुखी का कोठा डिजाइन कराने में ही करीब 12 करोड़ रुपए की लागत आई थी।

बॉम्बे वेलवेट

bombe vielet

फिल्म बॉम्बे वेलवेट हालंकि पर्दे पर जबर्दस्त फ्लाप हुई थी, लेकिन इस फिल्म को बनाने में निर्देशक कारन जौहर ने करोड़ों रुपये खर्च किये थे। रणबीर और अनुष्का अभिनीत इस फिल्म में 60 के दशक की मुंबई को दिखाया गया है, जिसे दिखाने में निर्देशक अनुराग बसु को 11 महीने का समय लग गया था। इस फिल्म का सेट भी दर्शकों ने खूब पसंद किया था। इस पूरी फिल्म को बनाने में 120 करोड़ की लागत आई थी।

बाजीराव-मस्तानी

bajirao mastani

बाजीराव-मस्तानी भी निर्देशक संजय लीला भंसाली की एक और मास्टरपीस फिल्म थी, इस फिल्म में बतौर एक्टर व एक्ट्रेस दीपिका-रणवीर को लिया गया था। फिल्म बाजीराव-मस्तानी को 23 बड़े सेटों के साथ-साथ गुजरात के आइना महल में शूट किया गया था। माना जाता है कि इस फिल्म के सेट को बनाने में लगभग आठ से नौ साल का समय लगा था। फिल्म के सेट और कलाकारों के ड्रेस पर लगभग 145 करोड़ रुपये खर्च किये गये थे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment