इस साँप की सीटी किस चीज़ का इज़हार-ए-बयाँ है? - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 August 2020

इस साँप की सीटी किस चीज़ का इज़हार-ए-बयाँ है?

साँप यद्यपि एक सरीसृप जीव होते हैं, लेकिन फीलिंग्स सभी में होती है फिर चाहे वह सरीसृप हो या फिर होमोसेपियन्स। कहने का मतलब ये है कि चाहे साँप हो या फिर इंसान जो जैसा फील करता है वह वैसी प्रतिक्रिया देता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे साँप के बारे में बताएँगे जो सीटी मारता है। जी हाँ, सीटी बजाने वाला यह साँप कोई मामूली साँप नहीं है, बल्कि यह भारत में पाया जाना वाला कोबरा के बाद दूसरा सबसे ज़हरीला साँप है। इसक नाम है रसेल वाईपर। मालूम हो कि रसेल वाईपर को आम बोल-चाल की भाषा में चन्द्रबोड़ा या बहरा-जोड़ा के नाम से भी जानते हैं।
आपको बता दें कि रसेल वाईपर को भारत में ‘कोरिवाला’ के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि यह इंडियन क्रेट से कम जहरीला है, फिर भी यह साँप भारत का बहुत ही घातक साँप है। यह स्वभाव से बेहद गुस्सैल क़िस्म का साँप है, जो बिजली की तेज़ी की तरह हमला करने में सक्षम है। ये बात भी ग़ौर करने लायक है कि रसेल वाईपर के काटने की वजह से भारत में हर साल लगभग 25,000 लोगों की मौत हो जाती है।
ग़ौरतलब है कि रसेल वाईपर को ज़रा सी बात पर ग़ुस्सा आ जाता है और यह अपने ग़ुस्से को तुरन्त दिखाता भी है। ज़रा से ग़ुस्से के बाद रसेल वाईपर अपने ग़ुस्से को थाम नहीं पाता है और तेज़ी से लम्बी-लम्बी सीटी बजाता है। ऐसा करते वक़्त यह ख़ुद को जलेबी की तरह गोल कर लेता है।
ये बात भी ग़ौर करने लायक है कि रसेल वाईपर कभी-कभी इतना ग़ुस्सा हो जाता है कि यदि आप इसे मुँह या जबड़े से पकड़ भी लेते हैं तो यह ग़ुस्से से अपन जबड़े को ही फाड़ लेता है, ऐसे करते वक़्त यह साटी बजाता रहता है। ऐसे में ये बात काफ़ी दिलचस्प मालूम होती है कि रसेल वाईपर यानी की बहरा-जोड़ा सीटी बजा-बजाकर अपने ग़ुस्से का इज़हार करता है।
यहाँ सुनें रसेल वाइपर के ग़ुस्से वाली सीटीः

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment