यूपी के इन जिलों में टल गई कोरोना के सामुदायिक संक्रमण के पता लगाने की मुहिम

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर बढ़ाता ही जा रहा है, क्या आम और क्या खास सभी संक्रमण से सुरक्षित नहीं हैं। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के डॉक्टर इन दिनों संक्रमण की जाँच की वजह से काफी ज्यादा व्यस्त हैं जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में होने वाले सीरों सर्वे को रोक दिया गया है। इसका फैसला अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य और स्वास्थ्य महानिदेशक के साथ अधिकारियों की हुई बैठक में लिया गया। 28 अगस्त से प्रदेश में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण (Community transition) के स्तर को जानने के लिए लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, मेरठ, कौशांबी, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, बागपत व गाजियाबाद में सीरो सर्वे शुरू होना था।

जिसे फ़िलहाल डॉक्टर्स के ज्यादा व्यस्त होने के कारण टाल दिया गया है। भविष्य में सर्वे कब होगा इसके बारे में फैसला बाद में होगा। राजधानी लखनऊ के कार्यवाहक CMO डॉ. एमके सिंह का कहना है कि CMO डॉ. आरपी सिंह, एडिशनल CMO डॉ. ए राजा, डिप्टी CMO डॉ. वाईके सिंह सहित काफी स्टाफ इस वक़्त कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। जिसकी वजह से इस वक़्त सीरो सर्वे शुरू करना संभव ही नहीं है। सरकार की कोशिश है कि सीरो सर्वे करवाकर पता लगाया जा सके कि आबादी में किस अनुपात में आबादी कोरोना संक्रमित है।

इस सर्वे में किसी एक क्षेत्र में रहने वाले निवासियों के खून के सीरम की जांच की जाती है। जिससे लोगों की बॉडी में संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिलती है। इस बारे में भी पता चल जाता है कि कोरोना संक्रमित था और स्वस्थ हो चुका है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के 2 लाख 8 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 3,200 से ज्यादा संक्रमितों की मौत हो चुकी हैं। प्रदेश में इस वक़्त 52 हज़ार से अधिक संक्रमण के मामले एक्टिव हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments