गुलकंद को खाने में ही नहीं इस काम में लेंगे तो होगा आपकी सेहत को फायदा

कई खाने की चीजें ऐसी होती हैं जिनको आप खाने के साथ ही और कामों में भी ले सकते हैं। बता दें कि कई खाने की चीजों के बारे में पता भी नहीं होता कि आप इससे क्या इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सारी खाने का सामान आपके किचन में ही आपको मिल जाता है। इसी लिस्ट में आता है गुलकंद।

इसको खाने के लिए लोग सोचते हैं कि पान में ही मिला कर खा सकते हैं। इसी के साथ ही कोई सादा पान नहीं बल्कि मीठे पान में ही इसको खा सकते हैं। बता दें कि गुलकंद खाने के बाद भी खाया जाता है। इसी के साथ ही इसको खाने के अलावा आप ले सकते हैं इसको अपने शरीर के बाकी हिस्सों को ठीक करने के काम में।
देता है ठंडक
इसकी तासीर ठंडी होती है। इसीलिए इसको खाने के बाद आपको गर्मी नहीं लगेगी। बता दें कि गुलकंद गुलाब की पत्तियों के केरेम्लीइज करके बंता है। इसी के साथ तेज धूप में निकलने से पहले आप इसके दो चम्मच खा लें तो आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसी के साथ ही इसको खाने से सनस्ट्रोक से भी बचाव मिलेगा।
पेट की परेशानी
इसकी ठंडी तासीर के कारण इसको खाने के बाद आपके केट में एसिडिटी से राहत मिलती है। बता दें कि अगर आपके पेट में गर्मी बढ़ गयी है तो इसीलिए आरप इसको खा सकते हैं। इसको खाकर भूख लगती है और पाचन शक्ति बढ़ जाती है।
स्किन को आराम
अगर आपके फेस पर पिंपल ज्यादा हो गये हैं तो इसके लिए आप खाने में गुलकंद लेना शुरु कर सकते हैं। इसी के साथ ही इसको खाने के बाद आपके मुंह के छाले भी खत्म हो जाएंगे। साथ ही फेस पर दाग-धब्बों को कम करने में भी कारगर है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments