क्या आपको याद है बचपन के वो गेम, जिससे आज की स्मार्ट पीढ़ी है अंजान

 जी हां, आज के इंटरनेट के युग में स्मार्ट गेम्स का जमाना है... बच्चे सुबह से देर रात तक ऑनलाइन गेम्स खेलने में लगे रहते हैं, जो कि काफी हद तक बच्चों के मानसिक विकास को प्रभावित कर रहा है। जबकि आज से कुछ दशक पहले की बात करें तो बच्चे ऐसे कई मौलिक खेल खेला करते थें जो कि उनके मानसिक विकास में सहायक हो सकते हैं। असल में तब भले की इंटरनेट की क्रांति ना हो, पर उस वक्त जो खेल खेले जाते थें... वो इतने क्रिएटिव और पेंचीदा होते थें कि वो बच्चे के सर्वांगीण विकास में सहायक होते थें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ 90 के दशक के गेम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आज की स्मार्ट पीढ़ी अंजान है।

पेन फाइट
पेन फाइट 90 के दशक में स्कूली बच्चों का फेवरेट गेम हुआ करता था... इसमें डेस्क पर एक साथ कई सारे पेन बिखेर दिया जाता था और फिर कई सारे पेन में से एक पेन को निकालना होता था और वो भी दूसरे पेन को बिना हिलाए। ऐसे में इस गेम को खेलते वक्त बच्चे अपने हाथ काफी सम्भल कर चलाते हैं, उनकी मूवमेंट बेहद सटीक होती है और वो इस दौरान काफी सतर्कता भी बरतते हैं।
जीरो काट/टिक टैक टो
जी हां, जीरो काट हममे से बहुत सारे लोगों ने अपने दोस्तों और फैमिली के साथ जरूर खेला होगा। इसमें लाइन खींचकर 9 डिब्बे बनाते थें और उसमें एक साथ तीन जीरो या क्रॉस एक सीध में बना लेता था, वो ये गेम जीत जाता था।
सांप-सीढ़ी
सांप-सीढ़ी का गेम भी बचपन में काफी खेला जाता था, जिसे एक बोर्ड पर खेला जाता था। डाइस यानी की चौकौर गोटी के द्वारा खेले जाने वाला इस खेल में खिलाडियों जीरो से अपनी शुरूआत करनी होती थी और 100 तक पहुंचना होता है। पर 100 तक की इस राह में कई सारे सांपो का सामना करना पड़ता था और साथ ही आपको आगे बढ़ने के लिए आपको सीढ़ी भी मिलती है। दरअसल, पासा फेंकने पर जितने नम्बर आते हैं उतने ही कदम आगे बढ़ना होता है, ऐसे इसमें जहां एक तरफ एक सीढ़ी मिलने पर सीधे ऊपर पहुंचने का मौका मिलता है तो वहीं दूसरी तरफ सांप के कांटने पर सीधे नीचे आना होता है। ऐसे में आगे बढ़ना काफी मुश्किल होता था और कई बार तो खिलाड़ी 99 तक पहुंच कर सांप का निवाला बन जाता था, क्योंकि 99 पर सबसे बड़ा वाला सांप होता था।
टिप्पी टिप्पी टैप
पेपर के कटिंग से बना ये खेल भी 90 के दशक में स्कूल टाइम में बहुत खेला जाता था।
नेम प्लेस एनिमल थिंग
नेम प्लेस एनिमल थिंग भी पहले स्कूली बच्चे काफी खेला करते थें। इसमें आपको एक अक्षर से शुरू होने वाला नाम, जगह, वस्तु और जानवर का नाम लिखना होता है और जो ये चारों नाम पहले लिख लेता है, वो ये गेम जीत जाता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments