अरेंज्ड मैरिज की तुलना लव मैरिज कपल को रहता है धोखे का ज्यादा डर, जानिए वजह

आजकल के युवा ज्यादातर इस बात को लेकर परेशान है कि शादी लव मैरिज बेहतर है या अरेंज्ड मैरिज सही है। ज्यादातर 24 प्लस युवा पीढ़ी इन्हीं दो बातों से घिरी हुई है। क्योंकि यह एक ऐसा उम्र होता है जब बच्चों का करियर सेट होते ही मां-बाप उसकी शादी करने के बारे में सोचते हैं। जहां लोगों का सोचना है कि लव मैरिज ज्यादा बेहतर है, क्योंकि हम पहले से ही एक दुसरे जानते रहते हैं तो वहीं, अरेंज्ड मैरिज वालों का कहना है कि शादी के बाद जोड़ों को एक-दूसरे को अच्छे से जानने का मौका मिलता है। यहां सब तो ठीक है, लेकिन एक अंग्रेजी वेबसाइट के सर्वे के मुताबिक लव सर्वे में जो तथ्य निकलकर सामने आए हैं वह हर किसी के लिए थोड़े हैरान करने वाले हैं। कुछ लोगों का मानना है कि Love मैरिज करने वाले लोगों को अरेंज्ड मैरिज की तुलना में अपने पार्टनर पर शक होने का खतरा अधिक बना रहता है। इतना ही नहीं लव मैरिज को लेकर एक और बड़ी बात तो सामने आई है वह है कि एक-दूसरे को हद से ज्यादा जानना ही उनके रिश्ते टूटने का कारण बनता है।

आपको बता दें कि लवमैरिज टूटने का सबसे बड़ा कारण है कि पार्टनर्स को टाइम न देना। वैसे तो ये पार्टनर्स पहले से एक-दूसरे की पसंद-नापसंद, अच्छा-बुरा सबकुछ जानते हैं। जहां कुछ जीवनसाथी इस बात का फायदा उठाकर अपने जीवन में रोमांस भरने का कोई मौका नहीं छोड़ते, तो वहीं कुछ लोग इस आदत से बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं। ऐसे में जब उन्हें जाने-अनजाने में किसी और को जानने का मौका मिलता है तो उनका झुकाव उस व्यक्ति की तरफ बढ़ने लगता है। खैर, हम ऐसा बिलकुल नहीं कह रहे कि लव मैरिज वाले कपल्स के साथ ही ऐसा होता है। कभी-कभार अरेंज्ड मैरिज वाले लोग भी ऐसा करने में सबसे आगे होते हैं।

लव मैरिज में सबसे बड़ा कमी यह होती है कि इन कपल्स के बीच शादी से पहले ही शरीरिक संबंध बने होते हैं। यहां तक कि कुछ कपल्स लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद शादी करने का फैसला करते हैं। ऐसे में कभी-कभार शारीरिक अतरंगता में कमी आना भी शादी में धोखे की तरफ इशारा करता है। हालांकि, हर कपल्स के बीच ऐसा हो जरूरी नहीं है। कभी-कभार महीनों-महीनों बात न होने पर भी पार्टनर्स के बीच प्यार कम नहीं होता। इतना ही नहीं इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि सास-बहू के बीच की कड़वाहट का असर परिवार पर पड़ता ही है। ऐसे में जहां सास-बहू के बीच का तनाव बद से-बदतर होता है, तो उस स्थिति में पति-पत्नी के संबंध भी सही नहीं रहते।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments