अब आपकी बेटी का खर्चा उठाएगी सरकार, शादी पर भी मिलेंगे एक लाख रुपये - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

27 August 2020

अब आपकी बेटी का खर्चा उठाएगी सरकार, शादी पर भी मिलेंगे एक लाख रुपये


देश की बेटियों को आगे बढ़ाने और तेज़ी से बढ़ रहे लिंगानुपात को बराबर करने के लिए सरकार हर जतन कर रही है। इसी कड़ी में साल 2007 में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की थी, जो अब रंग ला रही है। हालंकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की लड़कियों को ही मिलेगा। हालंकि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में इस योजना को ज्यादा तवज्जो नहीं दी गयी लेकिन अब जब फिर से शिवराज सिंह से राज्य की कमान संभाली है तबसे इस योजना पर फिर से तेजी से काम शुरू हो गया है।

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर शादी तक सारा खर्चा शिवराज सरकार वहन करेगी और जब बेटी की शादी होगी तो उसमें भी सरकार की तरफ से एक लाख रुपये दिए जाएंगे, लेकिन यह एक लाख रुपये तभी दिए जाएगी जब लडकी 18 वर्ष की होगी और उसकी शादी की जा रही होगी। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार, बेटी के जन्म से पाँच साल तक हर साल बेटी के नाम छह हज़ार रुपये का राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र खरीदेगी जिसे समय समय पर सरकार द्वारा समय-समय पर नवीनीकृत कराया जाता रहेगा।

मोदी ने की तारीफ 

इस योजना के तहत जब लड़की कक्षा छह ने प्रवेश करेगी तो उसे 2,000, नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 4000, 11वीं कक्षा में प्रवेश पर 7,500 रूपये सरकार की तरफ से प्रदान किये जायेंगे, इसके बाद उच्च माध्यमिक शिक्षा के दौरान, उसे 2000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे और जब लड़की 21 वर्ष की हो जाएगी तो उसे 1 लाख से ज्यादा की शेष राशि का भुगतान किया जायेगा। हालांकि, यह धनराशि उसकी शादी पर ही निर्गत की जाएगी। बेटियों को लेकर बनाई गयी इस योजना पर मोदी सरकार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से काफी प्रभावित हैं और उनकी जमकर तारीफ करते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment