अगर खर्राटों से हैं परेशान, तो करें यह बेहतरीन उपाय,जल्द मिलेगा छुटकारा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 August 2020

अगर खर्राटों से हैं परेशान, तो करें यह बेहतरीन उपाय,जल्द मिलेगा छुटकारा

अक्सर देखा जाता है कि परिवार का कोई न कोई सदस्य सोते समय खराटे लेता है, जिससे घर के अन्य सदस्यों की नींद खराब होती हैं। हालंकि यह एक आम समस्या है, लेकिन इसे आदत मानकर नजरंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एक बीमारी भी है। डॉक्टर कहते हैं कि सोते समय जब खराटे आते हैं इसका मतलब होता है कि आपके गले की त्वचा में हवा का बहाव कम है, जिस कारण गले के ऊतकों में वाइब्रेशन होता है और नाक या मुंह से खर्राटों की आवाज आने लगती है।

इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि खर्राटों की वहज नाक के वायुमार्ग में रुकावट, मांसपेशियों की कमजोरी, गले के ऊतकों में भारीपन भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त अगर यूव्यूला टीश्यू के आकार बढ़ गये है या फिर नरम पड़ गये है तो भी खर्राटे आते हैं। गले के बीच में लटक रहे उत्क को यूव्यूला टीश्यू कहते हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि वैसे तो खर्राटों के लिए कोई चमत्कारी उपचार नहीं है, लेकिन थोड़ी से सावधनी और जीवनशैली में बदलाव करके इसपर नियंत्रण पाया जा सकता है।

1- वजन ज्यादा होना भी खर्राटे की वजह हो सकता है इस लिए अगर वजन ज्यादा है तो सबसे पहले वजन कम करें क्योंकि ज्यादा वजन वालों के गले के अतिरिक्त ऊतक से खर्राटों की समस्या पैदा हो सकती है।

2- अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो यह आदत छोड़ दीजिये और करवट लेकर सोने की कोशिश करें सिर को चार इंच ऊपर करके सोएं। इसके लिए आप एक के बदले दो तकिया का इस्तेमाल करें। इससे गले के ऊतकों का बचाव होता है और खर्राटे की समस्या से कुछ हद तक निजात मिलती है।

3- रोजाना रात में एक गिलास हल्दी वाला दूध पिए। गर्म दूध में दो चम्मच हल्दी मिलाये और सोने से आधे घंटे पहले पी लें। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि खर्राटों को तो कम करेंगे ही साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

4- खर्राटों में देशी घी भी खूब लाभकारी होता है। घी को हल्का गर्म कर एक-एक बूंद नाक के दोनों छेद में डालें। यह प्रक्रिया हर द्दिन रात को सोने से पहले और सुबह उठने के तुरंत बाद करनी चहिये। रोजाना ऐसा करने ने घी में मौजूद औषधीय गुण नाक के जमाव को कम करेंगे और खर्राटे पर नियंत्रण होगा।

5- लहसुन तो वैसे भी गुणों की खान है। यह खर्राटे में भी फायदेमंद साबित होता है। खर्राटे से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले एक या दो कली कच्चे लहसुन के खाएं और फिर एक गिलास पानी पी लें। यह काम रोज रात को सोने से पहले करें। लहसुन नाक में जमा बलगम कम करता है और साँस की नली में आई सूजन भी कम करने में मदद करता है। साइनस से आने वाले खर्राटों को कम करने के लिए लहसुन एक अचूक उपाय है।

6- बंद नाक को खोलने के लिए इलाइची का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच इलाइची पाउडर घोल कर सोने से आधा घंटा पहले पी लें। बंद नाक के खुल जाने से हवा के आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होती है और खर्राटे की समस्या से राहत मिलती है।

7- बंद नाक को खोलने के लिए भाप भी काफी कारगर उपाय है। एक कटोरे में पानी लेकर गर्म करें और इसमें टीट्री ऑयल मिला दें। इसके बाद लगभग 10 मिनट तक गहरी सांस लेकर भाप लें। इससे जमी नाक खुल जाएगी। यह नियम रोज रात सोने से पहले रोज करना होगा करें।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment