लहसुन और शहद के इन चमत्कारिक फायदों के बारे में नही पता होगा आपको

 

लहसुन और शहद दोनों ही काफी फायदेमंद चीज है और दोनों ही हमारे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं । जब हम लहसुन और शहद दोनों को साथ सेवन करते हैं तो, यह हमारे शरीर को आयुर्वेदिक औषधि की तरह फायदा करती हैं। लहसुन को छीलकर इसके कलियों को हल्का सा कूटकर इसमें शहद डालकर रख दें। जब उसमें शहद पूरी तरह से अंदर तक भर जाए तो सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से यह हमारे शरीर को काफी फायदा करती हैं।

कच्चा लहसुन और शहद को मिलाकर सेवन करने से यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

कच्चे लहसुन और शहद में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के फंगल इंफेक्शन को लगने नहीं देता है। जिससे हमारा शरीर इंफेक्शन से बच जाता हैं और हम स्वस्थ रहते हैं।

honey and garlic benefits

यदि आपके भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे लहसुन और शहद दोनों को मिक्स करके खाने से यह कोलेस्ट्रोल को कम करता है तथा हमारे हार्ड के धमनियों में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को भी निकालने में सहायता करता है।

गले में किसी प्रकार की समस्याएं जैसे खराश सूजन उन सभी बीमारियों में भी कच्ची लहसुन और शहद काफी फायदेमंद होता है क्योंकि कच्चे लहसुन और शहद में इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो गले से संबंधित समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

कच्चा लहसुन और शहद दोनों ही गर्म तासीर के होते हैं जो सर्दियों के दिनों में सर्दी, जुकाम, खांसी से बचने के लिए इनका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। गर्म तासीर होने के कारण यह गले के जमे हुए कफ को साफ करता है जिससे सर्दी, जुखाम में आराम मिलता है। आप भी कच्ची लहसुन और शहद का सेवन करें और स्वस्थ रहें।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments