8 हजार रुपए तक सस्ते हुए सोने-चांदी के रेट, एक्सपर्ट्स ने बताया- अभी और गिरेंगे दाम! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 August 2020

8 हजार रुपए तक सस्ते हुए सोने-चांदी के रेट, एक्सपर्ट्स ने बताया- अभी और गिरेंगे दाम!

दुनियाभर में कोरोना संकट का कोहराम मचा हुआ है, जिसके चलते अधिकांश देशों में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है, लेकिन जब से लॉकडाउन लागू हुआ है देश की अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई है। दरअसल लॉकडाउन का एकतरफा असर बाजारी मूल्यों पर पड़ा है। बता दें कि अंतराराष्ट्रीय बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई है। जिस वजह से भारतीय बाजारों में भी सोने-चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर तक गिरावट आई है। जानकारों का कहना है कि अमेरिकी डॉलर (US Dollar) में बड़ी गिरावट का असर बुलियन मार्केट यानि सोने और चांदी की कीमतों पर दिख रहा है। हालांकि अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने अर्थव्यवस्था की रिकवरी को लेकर अच्छी उम्मीद बंधाई है। बहरहाल सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल-गिरावट का दौर जारी है।

7 अगस्त को रिकॉर्ड स्तर छूने के बाद सोने के दामों में 4200 रुपए तक गिरावट देखी गई है। जबकि वायदा बाजार में चांदी की कीमतों में 8860 रुपये तक की सस्ताई आई है। वहीं सोने-चांदी के लगातार गिरते दामों को लेकर जानकारों का कहना है कि अभी यह सिलसिला आगे भी बरकरार रह सकता है।

बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 53,084 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 52,990 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम गिरकर 52390 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई.

इस पर एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च आसिफ इकबाल का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और गिर सकती है. उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर में आ रही मजबूती का असर सोने पर दिखेगा. साथ ही, दुनियाभर में फिर से निवेशकों का रुझान शेयर बाजार की ओर बढ़ रहा है।

एक्सपर्ट्स ने कहा फेड के इस ब्यौरे से संकेत मिले हैं कि 18 सितंबर को होने वाली केन्द्रीय बैंक की बैठक में ब्याज दरों में नरमी का रुख जारी रह सकता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment