इन 8 राज्यों के 13 जिलों पर सरकार का पूरा फोकस, यहीं पनप रहा है सबसे ज्यादा कोरोना वायरस! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

08 August 2020

इन 8 राज्यों के 13 जिलों पर सरकार का पूरा फोकस, यहीं पनप रहा है सबसे ज्यादा कोरोना वायरस!

देश में कोरोना संकट का कहर बढ़ता ही जा रहा है, अब इस महामारी ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है, चूंकि जिस तरह से कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई है। उसकी एक झलक भारत में भी देखी जा सकती है। यहां कोरोना संक्रमण का खतरा लोगों के लिए जी का जंजाल बना हुआ है. पहले के मुकाबले कोरोना वायरस की रफ्तार में दोगुनी तेजी देखी गई है। बता दें कि भारत में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई है। जबकि इलाज के दौरान 42,518 लोग इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। यहां राहत की बात यह है कि करीब 10 लाख से अधिक लोग इस महामारी से रिकवर कर पाए हैं। देश में बड़े पैमाने पर इस महामारी को रोकने के कठोरतम प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना का बढ़ता संक्रमण सरकार और वैज्ञानिकों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। इस बीच खबर आ रही है कि सरकार उन जिलों पर फोकस कर रही है जहां कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं। इसके चलते संपूर्ण भारत में लॉकडाउन भी लगाया गया है।

जानकारी के मुताबिक सरकार की गाइडलाइंस में इन राज्यों के जिलों पर फोकस किया गया है। जिसमें असम में कामरूप मेट्रो, झारखंड में रांची, बिहार में पटना, ओडिशा में गंजम, केरल में अलापुझा और तिरुवनंतपुरम, उत्तर प्रदेश में लखनऊ, हुगली, पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना, हावड़ा, कोलकाता और मालदा, और दिल्ली शामिल हैं।

इन जगहों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक बैठक हुई. इस वर्चुअल मीटिंग में जिला निगरानी अधिकारियों, जिला कलेक्टरों, नगर निगम के आयुक्तों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और चिकित्सा अधीक्षक के साथ आठ राज्यों के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) और एमडी (NHM) ने भी भाग लिया।

मालूम हो कि भारत में सबसे ज्यादा प्रभावित इन जिलों में 16 जिले सिर्फ 4 राज्यों से आते हैं- गुजरात में अहमदाबाद और सूरत, कर्नाटक में बेलगावी, कलबुर्गी और उडुपी, बेंगलुरु शहरी, तमिलनाडु में चेन्नई, कांचीपुरम, रानीपेट, तेनी, तिरुवल्लुर, तिरुचिरापल्ली, तूतीकोरिन और विरुधनगर; तेलंगाना में हैदराबाद और मेडचल मालकजगिरी।

ऊपर जिन जिलों का जिक्र किया गया है, उनके अलावा दक्षिण भारत में 24 और जिले हैं जिन्हें कोविड से निपटने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता कही गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के कुल सक्रिय मामलों के लगभग

9% और COVID से हुई मौतों के लगभग 14% इन्हीं जिलों में हैं। इसलिए सरकार का पूरा फोकस इन जिलों पर है, जहां कोरोना को कंट्रोल करने का कठोरतम प्रयास किया जा रहा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment