7 अगस्त तक ही है आखिर मौका, 55 हजार का सोना मिल रहा 2 हजार रूपए सस्ता, ऐसे उठाए फायदा

महामारी के इस दौर में सर्राफा बाजारों का पारा लगातार हाई हो रहा है। सोने-चांदी की कीमत आसमान छू रहे हैं। ऐसी स्थिति में सोने में निवेश करना निवेशकों के लिए सबसे महफूज ठिकाना बनकर उभरा है। अब उन सभी लोगों के लिए यह एक सुनहरा मौका खुद चलकर सामने आया है, जो सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो यह मौका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लिहाजा इसका फौरन फायदा उठाए है, चूंकि यदि आप सरकार के इस स्कीम का फायदा उठा लेते हैं, तो आपको 55 हजार रूपए का सोना 2 हजार रूपए सस्ता मिल जाएगा। वो कैसे तो इसे जानने के लिए पढ़िए हमारी ये खास रिपोर्ट

यहां पर हम आपको बताते चले कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन स्वर्ण बांड का ऑफर प्राइस 5,334 रुपये प्रति 10 ग्राम तय किया था। उधर, मौजूदा समय में सोने की कीमत 5,550 रूपए पहुंच गई है, लेकिन जो लोग इसे खरीदने के लिए ऑनलाइन एप्लाइ या फिर डिजिटिव पेमेंट के जरिए पेमेंट करेंगे, तो उसे 50 रूपए का डिस्काउंट मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप 7 अगस्त तक 53 हजार 340 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव से सोना खरीद सकेंगे। ये भाव बाजार से 2160 रुपए कम है।

इसके साथ ही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर वर्ष 2.50 फीसद का निश्चित ब्याज मिलता है और यह पैसा लगातार 6 महीने आपके एकाउंंट में पहुंच जाता है। उधर, बात पिछले साल की बात करें तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 ऑफर का मूल्य 4,852 रुपये प्रति 10 ग्राम था। यह ऑफर 6 से 10 जुलाई के बीच आया था। लेकिन यदि आप इसके लिए ऑनलाइन भुगतान करते तो आपको 50 रूपए प्रति ग्राम की छूट मिली थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 ऑफर का मूल्य 4,852 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं केंद्र सरकार ने गत दिनों इस बात की घोषणा की थी कि आगामी माह सितंबर से सरकार 6 किस्तों में बॉन्ड जारी करेगी। रिजर्व बैंक भारत सरकार की तरफ से गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी।

आखिर क्या है, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 
ध्यान रहे कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की शुरूआत 2015 में सरकार ने फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाने और वित्तिय बचत के लिए किया था। सरकार के इस प्लान के मुताबिक आप घर में सोना रखने की बजाय इसको इस स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं। इससे आप टैक्स भी बचा सकते हैं। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments