शाम को 7 से 10 के बीच रोना आपके लिए होगा फायदेमंद, घटेगा वजन होंगे फिट! - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 August 2020

शाम को 7 से 10 के बीच रोना आपके लिए होगा फायदेमंद, घटेगा वजन होंगे फिट!


अपना मोटापा कम करने के लिए आज-तक आपने क्या-क्या जतन ट्राई नहीं किये होंगे, डाइटिंग की होगी... जिम जॉइन किया होगा.... योगा को भी अपना सहारा बनाया होगा... लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि वजन कम तो भई रोने से भी हो सकता है। यकीनन नहीं सोचा होगा, हमने भी कभी नहीं सोचा था... लेकिन जब आज इस स्टडी को पढ़ा, तो एक सुकून की सांस ले ली कि और सोचा अब चलो रोकर वेट लूज करेंगे। लेकिन, इस स्टडी की मानें तो कभी भी रो लेने से वजन कम नहीं होने वाला, रोने के लिए एक स्पेसिफिक टाइम है जो आपके मोटापे को कम करेगा।
ये टाइम है 9 से 10 के बीच का टाइम.... सुबह नहीं... शाम को, जाहिर-सी बात है सुबह 9 से 10 कैसे रो सकते हैं ये तो मीटिंग अटेंड करने का टाइम है न! दिन-भर काम करके जब आप घर पहुंचे, तब शाम को 7 से 10 बजे के बीच आप जी भरकर रो लें मन को बोझ भी दूर हो जाएगा और तन का भी।
फालतू बातें, बहुत हो गई... अब आते हैं कि आखिर ये स्टडी असल कहती क्या है। दरअसल, एशियावन नाम की एक वेबसाइट ने इस स्टडी को प्रकाशित किया है। स्टडी में कहा गया है कि रोने से न केवल हमारा मोटापा घटता है बल्कि इससे अवसाद या डिप्रेशन भी कम हो जाता है। शोध की मानें तो भावुक होकर रोने से हमारा कोर्टिसोल स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है और इसके स्तर से बढ़ने की वजह से हमारा वजन थोड़ा-सा कम हो जाता है। जब हम आंसू बहाते हैं, तो हमारा शरीर फैट को स्टोर नहीं रख पाता।
हालांकि, यहां रोने का मतलब बेवजह रोने से नहीं है। अगर आपको फैट कम करना है तो रोने के लिए आपकी भावनाएं सच्ची होनी चाहिए।
इस स्टडी में यह भी कहा गया है कि रोने से हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment