बियर पीने के ये 5 फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

06 August 2020

बियर पीने के ये 5 फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

B

enefits Of Beer: ये तो सभी जानते है कि अल्कोहल का सेवन करना स्वस्थ के लिए हानिकारक है। एल्कोहॉलिक पदार्थों में से बीयर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पेय पदार्थ है। परन्तु अगर बियर का उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो ये स्वस्थ के लिए हानिकारक नहीं है। क्या आप जानते है की बियर किस तरह से बनाई जाती है। ये जौ, गेँहू, मक्का, चावल आदि के किंडवन (फर्मेंटेशन) से बनाई जाती है। बीयर में, एल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है। देखा जाये तो ये भी एक नशीला पेय पदार्थ है लेकिन अन्य नशीले पदार्थों की तुलना में बीयर के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई फायदे भी हैं। आज हम आपको बियर से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. हड्डियां होती है मजबूत

बियर में सिलिकॉन पाया जाता है। जो की हड्डियों के लिए बड़ा फायदेमंद होता है।

2. किडनी के लिए फायदेमंद

बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले 40% कम होता है जो बीयर नहीं पीते।

3. खून में गाँठें बनने से रोकती है

बियर ब्लड क्लॉटिंग यानी की खून जमने की परेशानी होने से रोकता है। जिससे ब्रेन हेम्ब्रिज जैसी खतरनाक बिमारियों से इंसान बचा रहता है।

4. त्वचा के लिए है अच्छी

यह पिगमेंटेशन को सही करती है। बियर नई त्वचा कोशिकाओं को उत्पन्न करके उसको स्वस्थ एवं चिकना बनाती है जिससे त्वचा में निखार आता है।

5. एल्जाइमर से रखता है दूर

बूढ़े लोगों पे किये गए एक शोध के अनुसार बीयर पीने से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों का खतरा कुछ परसेंट तक कम हो जाता है।

इन फायदों के अलावा बियर पीने से हृदय सम्बंधित रोग और अनिद्रा से रहत मिलती है। इसके अलावा ये पाचन शक्ति को भी बढ़ती है। लेकिन सिर्फ तब जब इसका सेवन उचित मात्रा में किया जाए। याद रहे अति किसी भी चीज की बेकार होती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment