दूध के साथ भूल कर भी न खाएं ये 5 चीजें, मौत दे सकती है दस्तक - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 August 2020

दूध के साथ भूल कर भी न खाएं ये 5 चीजें, मौत दे सकती है दस्तक

कहा जाता है कि हमारे शरीर के लिए दूध सबसे फायदेमंद रहता है। दूध में सारे मिनरल्स और विटामिन्स होते है। इसी वजह से आयुर्वेद से लेकर साइंस तक में दूध को संपूर्ण आहार कहा गया है। लेकिन इसके बाद भी क्या आपको पता है दूध पीते वक्त भी कई चीजों का ध्यान रखा जाता है ऐसी कई चीजे है जिसे हम दूध के साथ नहीं खा सकता। आयुर्वेद में भी ऐसी कई चीजों के बारे में बताया गया है। जिसको दूध के साथ खाने के लिए सख्त मना किया गया है। इतना ही नहीं, इस दौरान इसके नुकसान भी बताए गए है। जो काफी खतरनाक है। तो आइए आज हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बताते है। जिसे अगर आप दूध के साथ खा रहे है तो बेहत की खतरनाक हो सकता है।

नींबू और नमकीन चीजें
दूध के साथ कभी भी नींबू और नमक से बनी चीजों को नहीं खाना चाहिए। इसमें सब्जिया सबसे अहम है। सब्जियों में नींबू होता है इसमें सब्जिया सबसे अहम है। सब्जियों में नमक होता है।
जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है। इससे आपके शरीर को काफी परेशानी हो सकती है। दूध के साथ नींबू और नमक खाने से स्किन इंफेक्शैन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। देखा गया है कि ऐसे लोगों में दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा आदि की शिकायत ज्यादा होती है।

अम्लीय पदार्थ न खाए
दूध के साथ कभी भी मूंग दाल नहीं खानी चाहिए। इसके अलावा और भी कई चीजे है। जिसे दूध के साथ नहीं खाना चाहिए।
जिसमें गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन आदि चीजे शामिल है। इन चीजों को दूध के साथ खाने के लिए दो घंटे के समय का अंतर होना चाहिए। उड़द की दाल दूध के साथ खाने से हार्टअटैक का खतरा बढ़ता है.

खट्टी चीजों का सेवन
दूध के साथ खट्टी चीजों को खाना भी काफी नुकसान दायक है। दूध को पीते समय कभी भी मूली का सेवन न करें।
आयुर्वेद के अनुसार, ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है और आपको त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका बनी रहती है।

गर्म चीज के साथ न पिएं दूध
दूध की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से अगर आप दूध को गर्म चीजों के साथ खाएंगे। तो उसका उल्टा असर देखने को मिलेगा।
दूध को कभी भी मछळी के साथ नहीं पीना चाहिए। मछली काफी गर्म होती है। इस वजह से दूध और मछली का एक साथ सेवन करने की वजह से कई तरह की बीमारियां लग जाती है। ऐसा करने से सफेद दाग, गैस और एलर्जी की समस्या हो सकती है।

संतरा और अनानास
दूध के साथ संतरा और अनानान का सेवन करना भी काफी खतरनाक है। दूध के साथ केला खाना आम बात है लेकिन ध्यान रहें कि दूध और केला खाने से आपके शरीर में कई परेशानियां आती है।
बता दें कि केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है। दोनों को एक साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन क्रिया पर असर पड़ता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment