इस स्कीम के तहत कल से मिलेगा सस्ता सोना, 4 सितंबर तक है आखिरी मौका, ऐसे उठाएं फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 August 2020

इस स्कीम के तहत कल से मिलेगा सस्ता सोना, 4 सितंबर तक है आखिरी मौका, ऐसे उठाएं फायदा


यूं तो सोने-चांदी में जारी उतार चढ़ाव का असर हमें सर्राफा बाजारों में ग्राहकों की आमद के रूप में देखने को मिलता है। कभी ग्राहकों की आमद से बाजार गुलजार रहते हैं तो कभी वीरान हो जाते हैं। खैर, इस बीच सरकार ग्राहकों को सस्ते में सोना उपलब्ध कराने के लिए एक स्कीम लेकर आई है। हालांकि यह स्कीम बहुत पुरानी है। इस स्कीम की शुरूआत तो मोदी सरकार ने नवंबर 2015 में ही किया था, लेकिन समय-समय पर सरकार इस स्कीम का फायदा ग्राहकों देती रहती है। इस स्कीम का नाम सॉवरेन गोल्ड बोन्ड है। इसमे निवेश करने से ग्राहकों को लंबे समय तक फायदा मिलता है। यह स्कीम 31 अगस्त को खुलेगी और आप इसका 4 सितंबर तक उठा सकते हैं।

कैसे करें एप्लाइ 
अब सवाल यह है कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, तो सरकार के इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए कुछ नियम कायदे कानून तय किए गए हैं, जिनका आपको अनुपालन करना होगा, तो इसमें जो नियम है, उसके तहत आपको सरकारी एवं निजी बैंकों, भारतीय स्टॉक होल्डिंग निगम लिमिटेड और कुछ चुनिंदा डाकघरों तथा शेयर बाजार के शेयर खरीदने होते हैं। इसके बाद इतना करते ही आपको एसजीबी योजना का चुनाव कराना होगा और आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म को भरकर किसी भी एसबीआई बैंक में जमा कराना होगा, तो इस तरह से आप सरकार के इस स्कीम में निवेश करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

इससे पहले 3 अगस्त को खुली थी ये स्कीम 
बता दें कि सरकार इस स्कीम को समय-समय पर खोलती रहती है। अभी 3 अगस्त को ही सरकार ने इस स्कीम को शुरू किया था। अब फिर से यह स्कीम कल से यानी की 31 अगस्त से शुरू होने जा रही है। आप इस योजना का लाभ 4 सितंबर तक उठा सकते हैं। यह स्कीम आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका देती है। 3 अगस्‍त को खुली स्‍कीम में RBI ने ऑफर प्राइस 5,334 रुपये प्रति 10 ग्राम तय किया था। यह ऑफर 3 से 7 अगस्त 2020 के बीच आया था। इससे पिछली बार के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 ऑफर का मूल्य 4,852 रुपये प्रति 10 ग्राम था। यह ऑफर 6 से 10 जुलाई के बीच के लिए था।

स्कीम की खास बातें 
वहीं, अगर इस स्कीम की कुछ खास बातों पर गौर फरमाएं तो इस स्कीम की शुरूआत नवंबर 2015 में हुई थी। इस स्कीम की शुरूआत फिलीकल गोल्ड में कमी लाने के लिए की गई थी। इस स्कीम के तहत आप घर में सोना रखने के बजाय स़ॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। इसके मार्फत आप अपना कर भी बचा सकते हैं। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment