अनलॉक 4 में शुरू हो सकता है मेट्रो का सफर, फॉलो करने होंगे ये नियम


कोरोना वायरस के कारण बीते 22 मार्च बंद पड़ी दिल्ली मेट्रों को फिर से पटरी पर दौड़ाने के कवायद तेज हो गई है। लेकिन इस बार मेट्रो का यह सफर पहले जैसा नहीं रहेगा। पहले की की तुलना में काफी बदला हुआ नजर आ सकता है। अब मेट्रों में सफर के दौरान फेस मास्क लगाना जरूरी होगा, सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना होगा, और थूकने या गंदगी करने वाले यात्रियों को भारी मुसबितों का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो के संचालन का संचालन के बाद इन नियमों को तोड़ने वालों पर भारी जुर्माना लगाए जाने के प्रावधान हो सकता है। यह जानकारी इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने दी है। सीआईएसएफ की एक टीम गठित की जाएगी जो कोरोना के प्रसार के रोकने के लिए बनाए गए नियम का पालन कराएगी। आपको बता दें की दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा सीआईएसएफ ही करता है। आपकों बता दें किदिल्ली मेट्रो की सेवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू की अपील के बाद से बंद पड़ी है।

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो की सेवा कब से शुरू होगी अभी तक इस बात घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि अनलॉक-4 जिसकी गाइटलाइन्स आने वाले 1 सितंबर से पहले जारी होगा, हो सकता है उसमें दिल्ली मेट्रो को फिर से पटरी पर दौड़ाने का आदेश आ जाए। डीएमआरसी द्वारा बीते गुरुवार को बुलाई गई बैठक में मेट्रो के लिए नए प्रोटोकॉल बनाने के बारे में निर्णय लिया गया और इसमें सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। डीएमआरसी की इस बैठक में उत्तर प्रदेश और हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भी भाग लिया, क्योंकि दिल्ली मेट्रो इन राज्यों के कुछ हिस्सों में भी सेवाएं प्रदान करती है, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आते हैं।

मेट्रो सफर में हो सकते हैं ये बदलाव- एक कोच में 40 से 50 सवारियों के ही बैठने-खड़े होने की अनुमति होगी। अभी एक कोच में 120 सवारी सफर करती हैं। एक ट्रेन में 6 कोच हैं। एक-एक सीट छोड़कर सवारियों को बैठाया जाएगा आरोग्य सेतु एप मोबाइल फोन में होना जरूरी है। तभी प्रवेश मिलेगा। हर सवारी की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही सफर की अनुमति दी जाएगी।  कोरोना के लक्षण होने पर सफर नहीं करने दिया जाएगा और मेडिकल टीम बुलाई जाएगी। हर सवारी के चेहरे पर मास्क होना चाहिए।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments