मयखाने में बैठकर पीने वालों के लिए राहत भरा होगा अनलॉक-4!

कोरोना वायरस के कारण देश भर में बीते मार्च से घोषित लॉकडाउन को हटाने की प्रक्रिया का तहत सितंबर माह से अनलॉक-4 की घोषणा कर दी जाएगी। इस दौरान कई बंद पड़ी व्यवसायिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत मिल सकती है। कहा जा रहा है कि अनलॉक-4 में मेट्रो और बियर बार खोलने की अनुमति सरकार दे सकती है। जानकारी के मुताबिक हालंकि अभी स्पष्ट नहीं है की मेट्रो पूरी तरह से खोल दी जाए, लेकिन सरकार इस पर विचार कर रही है। साथ ही आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (जो दिल्ली में मेट्रो का संचालन करता है)सभी मामले में परामर्श ली जा रही है। गृह मंत्रालय इस सेवा को शुरू करने से पहले स्टेशन पर औसत ठहराव में इजाफा, कॉन्टेक्ट लेस टेस्टिंग, भीड़ कंट्रोल और सामाजिक गड़बड़ी के लिए सभी लाइनों में चिह्नों को शामिल करनेकी प्लानिंग कर रही है। इसके अतिरक्त फ्रेश हवा की आपूर्ति के लिए एयर-कंडिशनर में ऑवरहॉल लगाए जाने की भी संभावना है।” अधिकारी ने कहा मेट्रो सेवाओं को ट्रेन और एयर सेवाओं के समान, एक कैलिब्रेटेड तरीके से कम आवृति और सीमित क्षमता के साथ शुरू किया जा सकता है।

गौरतलब हैं कि बीते तीन अप्रैल से केंद्र सरकार मेट्रो में टोकन सिस्टम खत्म करने और कॉन्टेक्ट लेस टिकटिंग सिस्टम पर विचार कर रही है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकारें तय कर सकती हैं कि मेट्रो का संचालन कैसे किया जाये और उनकी क्या टाइमिंग निर्धारित की जाए। मेट्रो संचालन का अंतिम निर्णय संबंधित राज्यों सरकारों को लेना होगा। एक अन्य अधिकारी ने बताया, “हम कुछ दिनों की नोटिस में सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं, लेकिन गृह मंत्रालय से औपचारिक इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने बताया की, मेट्रो संचालन के लिए सभी राज्यों में, सभी मेट्रो स्टेशनों पर चिह्नों (भीड़ प्रबंधन के लिए) को सुनिश्चित करने की तैयारी कर ली गई है। दिल्ली में मेट्रो का इस्तेमाल करने वालों की सबसे अधिक मात्रा है।

अभी भी नहीं खुलेंगे स्कूल कालेज 

इधर सितंबर में शुरू होने वाले अनलॉक-4 में भी स्कूल और कॉलेज नहीं खुलेंगे, हालंकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) को खोला ज सकता है। सिनेमा घर और ऑडिटोरियम्स को भी अभी खोलने की अनुमति नहीं होगी। हाँ अगर सिनेमाघर खोल भी दिए जाते हैं तो उसे सोशल डिस्टेंशिंग समेत गृह मंत्रालय की अन्य गाइड लाइन का पालन करना होगा। इसके साथ ही जो इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित है या फिर जो इलाके के कोरोना एपिक सेंटर बन सकते है उन इलाकों से सख्त निगरानी के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि राजनीतिक, सामाजिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी मंडलियों पर अभी भी प्रतिबन्ध लगे रहने की संभावना है

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments