भारत ने चीन से छीना 44 वंदे भारत ट्रेन का टेंडर, अब Make In India के तहत होगा काम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 August 2020

भारत ने चीन से छीना 44 वंदे भारत ट्रेन का टेंडर, अब Make In India के तहत होगा काम

44 vande bharat train

चीन (China) अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। LAC के पास उसकी एक्टिविटी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसके लिए भारतीय सेना (Indian Army) ने चीन को चेतावनी भी दी थी कि वे सीमा पर स्थिति को पहले जैसा सामान्य रखे, अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो इसके लिए वह भुगतने के लिए तैयार रहे। बता दें कि पूर्वी लद्दाख पर अपना कब्जा करने में चीन जुटा हुआ है। इसी बीच, भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने चीन की हरकतों का करारा जवाब दिया है। दरअसल, रेलवे ने शुक्रवार को चीन को दिए गए 44 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के टेंडर (44 Vande Bharat Express Train Tender) को रद्द कर दिया है।

इस बात की जानकारी रेलवे ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। ट्वीट में लिखा, 44 हाई स्पीड ट्रेन सेटों यानी वंदे भारत के निर्माण के लिए टेंडर रद्द कर दी गई है। ताजा टेंडर एक सप्ताह के भीतर Make In India के तहत Revised Public Procurement से मंगाई जाएगी। भारत में इस टेंडर को रद्द करना चीन के लिए एक बड़े झटके से कम नहीं है।

बता दें कि वंदे भारत को बनाने के लिए टेंडर पिछले साल जारी हुआ था। कुछ समय पहले ही इस टेंडर का जिम्मा चीन के साथ संयुक्त उद्यम वाली जेवी कंपनी को मिला था। इसमें सीआरआरसी पॉयनियर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ही छह आवेदन करने वालों में योग्य पाई गई थी। इस टेंडर के तहत ट्रेन के 16 कोचों में लगने वाले इलेक्ट्रिक उपकरणों और दूसरी जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करना था। बहरहाल, रेलवे ने इस टेंडर को कैंसिल क्यों किया, इस बारे में जानकारी साझा नहीं की।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment