खुदाई करते समय मजदूर को मिला 422 कैरेट का हीरा, कीमत इसकी 135 करोड़ रुपए - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

25 August 2020

खुदाई करते समय मजदूर को मिला 422 कैरेट का हीरा, कीमत इसकी 135 करोड़ रुपए

यूं तो दुनिया में हीरे की कई खदानें मौजूद हैं, लेकिन यहां काम करने वाले मजदूरों की किस्मत कब, कहां, कैसे चमक जाए इसके बारे में कोई नहीं जानता। इस बीच साउथ अफ्रिका की Letseng खदान में काम करने वाले एक मजदूर की किस्मत अचानक चमक गई है। दरअसल मजदूर के हाथ एक बड़ा हीरा हाथ लगा है, जो उसे खुदाई के दौरान मिला। बताया जा रहा है कि इस हीरे की बाजारी कीमत करीब 135 करोड़ रुपए है। जेम डायमंड लिमिटेड ने इन हीरों को 442 कैरेट का बताया है। जिसकी अंतराराष्ट्रीय बाजार में खूब डिमांड है। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक,  Letseng खदान दुनियाभर में अपने हीरों के आकार और गुणवत्ता के लिए जानी जाती है. यहां के खदानों से निकलने वाले हीरे काफी महंगे दामों पर बिकते हैं।

बीएमओ कैपिटल मार्केट के एनालिस्ट के मुताबिक़, ये हीरा करीब 135 करोड़ रुपये में बेचा जा सकता है. इस जेम डायमंड की डिमांड इंटरनेशल मार्केट में सबसे ज्यादा है, जानकारों का मानना है कि इस तरह के हीरे मुगलकालीन समय में पाए जाए थे। जिन्हें राजा-रजवाड़े अपने ताज में लगाकर घूमा करते थे। अभी भी दुनिया में ऐसी खदान मौजूद हैं जहां बेशकीमती हीरे पाए जाते हैं।

हाल ही में दो साल पहले की बात है इस खदान में 910 कैरेट का स्टोन मिला था. जो दुनिया का सबसे महंगा स्टोन था। इसका साइज दो गोल्फ बॉल के बराबर था. इंटरनेशनल मार्केट में यह स्टोन 40 मिलियन डॉलर में बिका था. इस तरह की अनोखे स्टोन की इंटरनेशल मार्केट में काफी डिमांड है। लोग इनकी अरबों में बोली लगाते हैं।

मालूम हो कि पूरी दुनिया इस समय कोरोना संकट से जूझ रही है, ग्लोबल डायमंड इंडस्ट्री का भी हाल बेहाल है। ऐसे समय में पूरी इंडस्ट्री के लिए इससे निपटना बड़ी चुनौती से कम नहीं है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment