बेरोजगार हुए 40 लाख लोगों को मिलेगी राहत, मिलेगी तीन महीने तक इतनी सैलरी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 August 2020

बेरोजगार हुए 40 लाख लोगों को मिलेगी राहत, मिलेगी तीन महीने तक इतनी सैलरी

कोरोना काल में बेरोजगार हुए कामगारों के लिए सरकार की तरफ से एक अच्छी खबर आ रही है। सरकार ने फैसला किया है कि ऐसे कर्मचारियों को उनके पिछले तीन महीने के वेतन के औसत के लगभग 50 फीसदी तक की रकम अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में प्रदान की जाएगी। इस फैसले से लगभग 40 लाख कामगारों को लाभ मिलेगा। सरकार ने यह तय किया है कि कोरोना संकट में नौकरी गंवा चुके औद्योगिक कामगारों को उनके तीन महीने के वेतन का आधा अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में दिया जाए। यह लाभ उन कामगारों को मिलेगा जिनकी इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर तक नौकरी समाप्त हो गई हो।

बिजनेस अखबार मिंट के अनुसार यह प्रस्ताव गुरुवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम की मीटिंग में रखा गया था। ईएसआईसी श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ईएसआईसी योजना के तहत बीमा प्रदान कराती है। ईएसआईसी के बोर्ड की सदस्य अमरजीत कौर ने बताया, ‘इस कदम से ईएसआईसी के तहत बीमा योग्य व्यक्तियों को उनके तीन महीने तक उनकी सैलरी के 50 फीसदी तक रकम नकद मदद के रूप में दी जाएगी।’

ईएसआईसी अपने डेटा के अनुसार बेरोजगार कामगारों को यह काफी लाभ देगा, मगर इसके लिए कर्मचारी किसी ईएसआईसी ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं और उचित वेरिफिकेशन के बाद उनके बैंक अकाउंट में सीधे रकम पहुंच जाएगी। इसके लिए आधार नंबर की आवश्यकता होगा।

ज्ञात हो कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के मुताबिक कोरोना संकट की के कारण लगभग 1.9 करोड़ लोगों की नौकरी जा चुकी है। आंकड़ों के अनुसार केवल जुलाई महीने में ही 50 लाख लोग बेरोजगार हुए हैं। हालांकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के मुताबिक, जून महीने में 4.98 लाख लोग औपचारिक कार्यबल से भी जुड़े हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment