टमाटर हुआ लाल तो ब्रोकली हुई 400 रुपए के पार, जानें अनलॉक होते सब्जियों के दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 August 2020

टमाटर हुआ लाल तो ब्रोकली हुई 400 रुपए के पार, जानें अनलॉक होते सब्जियों के दाम

कोरोना के देश में जारी लॉकडाउन के बाद अब धीरे धीरे देश अब  धीरे धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। इस अनलॉक के दौरान सब्जियों के दामों में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। कोरोना का सबसे ज्यादा असर सब्ज़ियों के दामों पर पड़ दिखने को मिल रहा है। सब्जियों के बढ़ते दाम ने किचन का बजट बिगाड़ कर रखा दिया है। दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई प्रमुख हिस्सों में जो सब्जी 20 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम बिकते थे, वहीं आज 100 रुपये के पार बीक रहे हैं। ब्रोकली जैसी सब्जियां तो 400 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा दामों में बिक रही हैं। कोरोना के कारण लगातार बढ़ रहे सब्जियों की कीमत ने सभी वर्ग के लोगों को परेशान करके रख दिया है। राजधानी  दिल्ली की मंडियों में टमाटर 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तो आलू 40 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहे हैं।

वहीं गाजीपुर मंडी में धनिया 200 रुपये प्रति किलोग्राम और लहसुन 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है। वहीं मिर्च 100 से 150 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है. बैंगन, भिंडी और प्याज के दामों भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है। आपको बता दें कि निम्न और मध्यमवर्गीय परिवार अपनी इनकम के हिसाब से अपने किचन का बजट तय करते हैं।  लॉकडाउन खुलने के बाद से ही सब्जियों के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। हर सप्ताह सब्जियों के दाम बढ़ते जा रहे हैं। मार्च माह से लेकर जुलाई के शुरुआत तक सब्जियों के दाम सामान्य थे, लेकिन जुलाई के दूसरे सप्ताह से सब्जियों के दामों में तेजी आनी शुरू हो गई है, जो अभी तक जारी है।

वहीं, एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी आजादपुर मंडी के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि देखिए किसानों के नजरिए से देखें तो अभी स्थिति काफी अच्छी है। देश में जैसे-जैसे अनलॉक के तहत छूट मिल रहे हैं सब्जियां मंडी में आना शुरू हो गई हैं। दिल्ली में साप्तहिक बाजार खुलने से सब्जी विक्रेताओं को फायदा होना शुरू हो गया है। रही सब्जी के दाम आसमान छूने की तो मैं सरकार से कहना चहता हूं कि आप रेट मत फिक्स करें पर एक नॉर्मल रेट तय कर दें। अगर उससे ऊपर रेट जाता है तो आप कह सकते हैं रेट आसमान छू रहा है।’

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment