देश को कल संबोधित करेंगे पीएम मोदी, 34 साल बाद आई नई शिक्षा नीति के गिनाएंगे कई फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश में 34 साल बाद नई शिक्षा नीति का ऐलान कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद देश की शिक्षा नीति में कई बड़े बदलाव आए है लेकिन अब इस नई शिक्षा नीति के आने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया है। ये कार्यक्रम 7 अगस्त यानी की शुक्रवार के दिन होना है। इस कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधन करने वाले है। जिसमें पीएम मोदी 34 साल बाद शिक्षा में आए बदलावों के बारे में खुलकर बताएंगे।



इस कार्यक्रम की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई है। इस कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति के मसलों पर खुलकर चर्चा होगी। जिसमें समग्र, बहु-विषयक एवं भविष्य की शिक्षा, गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान, और शिक्षा में बेहतर पहुंच के लिए प्रौद्योगिकी के समान उपयोग शामिल है। इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल भी शामिल होंगे। रमेश पोखरियाल के मुताबिक, इस कार्यक्रम में कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। इस दौरान सभी गणमान्य लोग शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार रखेंगे।

बता दें कि 34 साल बदली शिक्षा नीति के दौरान मानव संसाधन मंत्रालय का नाम भी बदल दिया गया है। सरकार ने इसे बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया है। वहीं, बदली हुई शिक्षा नीति में बच्चों पर काफी फोकस किया गया है। पांचवीं तक के बच्चों की पढ़ाई अब से मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में होगी। इतना ही नही, इस नीति में बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को भी कम कर दिया है। सरकार ने पुरानी नीति के 10+2 (दसवीं कक्षा तक, फिर बारहवीं कक्षा तक) के ढांचे को खत्म कर दिया और इसकी जगह नई नीति में 5+3+3+4 को लागू किया है। इतना ही नहीं, सरकार ने एम.फिल को खत्म कर दिया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments