31 अगस्त तक बदल गए ये नियम, घर से निकलने से पहले रखें इन 4 बातों का विशेष ध्यान

देशभर में कोरोना वायरस (coronavirus) का संक्रमण काफी तेजी से फैलता ही जा रहा है. कुछ शहरों से जहां राहतभरी खबर सामने आ रही है तो कई शहर ऐसे हैं जहां कोरोना काबू से बाहर होता जा रहा है और हर दिन रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं. अब पूरे विश्व की निगाहें कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) पर टिकी हुई हैं. कई देश वैक्सीन पर दावा कर रहे हैं कि, इस साल तक वैक्सीन आ जाएगी. ऐसे में सबको वैक्सीन का इंतजार है जिससे जल्द से जल्द कोरोना महामारी से छुटकारा पाया जा सके. वैसे तो कोरोना संक्रमण (corona infection) से बचने के लिए केंद्र सरकार लगातार दिशा-निर्देश जारी कर रही है और अब लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया भी जारी है.
1 अगस्त से बदल गए नियम
1 अगस्त से अनलॉक का तीसरा चरण (unlock 3.0) शुरू हो चुका है जिसकी अवधि 31 अगस्त 2020 तक रहेगी. जिसमें कई तरह के बदलाव हुए हैं. तो चलिए बताते हैं कि, आपको घर से निकलते हुए गृहमंत्रालय (home ministry) की किन बातों का विशेष ध्यान रखना होगा.

    1. रात्रि कर्फ्यू से राहत- गृहमंत्रालय ने अनलॉक 3.0 में रात्रि कर्फ्यू से जनता को राहत दी है. अब आप रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कहीं भी यात्रा कर सकते हैं. लेकिन इस नियम में राज्य सरकार अपने अनुरूप बदलाव कर सकती है जिसका पालन राज्य की जनता को करना होगा.
    2. यात्रा में खुली छूट- अब अगर आप ट्रेन या फ्लाइट से यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको पूरी छूट है. इसके लिए किसी परमिशन या टिकट दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
    3. ई-परमिट पर भी हुआ फैसला- अब तक एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए आपको ई-पास बनवाना पड़ता था और कई राज्यों के अंदर ही यात्रा करने के लिए ई-परमिट की जरूरत पड़ती थी. लेकिन अनलॉक के तीसरे चरण में ई-परमिट के नियम को हटा दिया गया है. पर इस नियम में राज्य सरकार अपने अनुरूप बदलाव कर सकती है और चाहे तो प्रतिबंध भी लगा सकती है. केंद्र की तरफ से राज्यों की सरकार को खुली छूट दी गई है कि, वह अपने राज्य की कोरोना स्थिति को देखते हुए फैसले ले सकते हैं.
    4. कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन- अनलॉक 3.0 के अंतर्गत जिन भी गतिविधियों में खुली छूट दी गई है वो छूट कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं है. 31 अगस्त तक कंटेनमेंट घोषित इलाकों में लॉकडाउन रहेगा. सिर्फ जरूरी और इमरजेंसी सेवाओं के लिए छूट दी जाएगी.

  1. आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments