बंजर जमीन पर लगाएं सोलर पैनल, 25 साल तक कमाएं लाखों - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 August 2020

बंजर जमीन पर लगाएं सोलर पैनल, 25 साल तक कमाएं लाखों


मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना चला रही है। गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत कुसुम योजना की सहयता से राजस्थान के किसानों की आय बढ़ाने के लिए सोलर पंप उपलब्ध कराई जा रही है। किसान अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। सोलर पैनल स्थापित करने के लिए किसानों को महज 10 फीसदी रकम का भुगतान करना होता है। केंद्र सरकार किसानों को बैंक खाते में सब्सिडी की रकम दे रही है। किसान बिजली से चलने वाले सिंचाई पंप को सौर ऊर्जा से चलाने और दिन के वक्त सिंचाई का लाभ उठा सकते हैं। अतिरिक्त बिजली को विद्युत वितरण कंपनी को बेचकर 25 वर्षों तक आमदनी पा सकते हैं। सौर ऊर्जा अपनाने से डीजल के खर्चे एवं प्रदूषण से मुक्ति मिल जाएगी। सोलर पंप पर केंद्र से 30 फीसदी व राज्य सरकार से 30 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। बैंकों के द्वारा 30 फीसदी तक लोन की सुविधा मिल जाएगी। लोन का भुगतान अतिरिक्त बिजली से होने वाली आमदनी से 5-6 वर्षों में मिल जाएगा। सोलर पैनल 25 साल तक चलेगा और इसका रखरखाव भी बेहद आसान है। केंद्र सरकार की कुसुम योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं: https://mnre.gov.in/#

क्या है कुसुम योजना?
किसानों को सिंचाई में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है और ज्यादा या कम बारिश के कारण किसानों की फसलें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। केंद्र सरकार की कुसुम योजना के माध्यम से किसान अपनी जमीन में सौर ऊर्जा उपकरण और पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। कुसुम योजना की सहायता से किसान अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर इससे बनने वाली बिजली का प्रयोग खेती के लिए कर सकते हैं। किसान की जमीन पर बनने वाली बिजली से देश के गांव में बिजली की निर्बाध आपूर्ति शुरू हो सकती है।

कुसुम योजना से फायदे
केंद्र सरकार की कुसुम योजना किसानों को दो प्रकार से लाभ पहुंचाएगी। एक तो उन्हें सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी और दूसरा यदि वह अतिरिक्त बिजली बना कर ग्रिड को भेजते हैं तो उसके बदले उन्हें कमाई भी होगी। यदि किसी किसान के पास बंजर भूमि है तो वह उसका प्रयोग सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कर सकता है। इससे बंजर जमीन से भी आमदनी होने लगेगी।

कितनी होगी कमाई
बंजर जमीन पर सोलर प्लांट लगाकर किसान बहुत अच्छी आमदनी कर सकते हैं। सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को विद्युत वितरण कंपनी खरीदेगी। इससे भू-स्वामी को प्रति वर्ष प्रति एकड़ 60 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक आमदनी अगले 25 वर्षों तक रहेगी। सोलर प्लांट लगवाने के लिए जमीन विद्युत सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर तक दायरे में होनी चाहिए। किसान सोलर प्लांट खुद या डेवलपर को जमीन पट्टे पर देकर लगवा सकते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment