सेना का एक ऐसा जवान जो 24 घंटे सीमा पर देता है पहरा, चीनी सैनिक भी खाते हैं खौफ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 August 2020

सेना का एक ऐसा जवान जो 24 घंटे सीमा पर देता है पहरा, चीनी सैनिक भी खाते हैं खौफ

क्या किसी को विश्वास होगा कि कोई सैनिक शहिद होने के बाद भी सीमा की सुरक्षा में मुस्तैद होगा? क्या शहदत के बाद भी किसी जवान के लिए हर मीटिंग में एक कुर्सी रखी जा सकती है? सुनने में बड़ा अजीब लगता है लेकिन सिक्किम में तैनात भारतीय सैनिक बाबा हरभजन सिंह के बारे में वहां के लोगों, भारतीय सैनिकों और विरोधी सेना यानी चीनी सैनिकों का भी यही मानना है। 3 अगस्त को बाबा हरभजन सिंह की मौत ड्यूटी के दौरान ही नाथुला दर्रे में गिरने से हो गई। लेकिन इसके बाद भी भारतीय सैनिक और सीमा के दूसरी ओर तैनात सैनिक भी बाबा की मौजूदगी जब-तब महसूस करते हैं। माना जाता है कि वे मौत के बाद भी सरहद पर तैनात हैं। बाबा हरभजन सिंह की 14 राजपूत रेजिमेंट में तैनाती हुई। यहीं पोस्टेड रहते हुए बाबा ने साल 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अपनी यूनिट में काफी बहादुरी दिखाई।
1968 में वे 23वीं पंजाब रेजिमेंट के साथ सिक्किम में तैनात थे। उसी साल सेना के किसी कार्यवश एक से दूसरी जगह जाते हुए पहाड़ी पर बाबा का पैर फिसला वे एक गहरे दर्रे में जा गिरे। पानी के बहाव के बीच उनका पार्थिव शरीर घटनास्थल से लगभग 2 किलोमीटर दूर जा पहुंचा। तय वक्त तक न लौटने पर सेना ने जब खोजबीन शुरू की तो तीन दिनों बाद बाबा की शहादत का पता लग सका। बाबा हरभजन सिंह की मौत के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने खुद अपने एक सैनिक साथी के सपने में आकर उन्हें अपने शव की जानकारी दी। पहले तो किसी ने यकीन नहीं किया लेकिन शव के सैनिक की बताई जगह पर मिलने से सबको यकीन हो चला।
इसके बाद राजकीय सम्मान के साथ हरभजन का अंतिम संस्कार किया गया। हरभजन सिंह के इस चमत्कार के बाद साथी सैनिकों ने उनके बंकर को एक मंदिर का रूप दे दिया। यहां से बाबा हरभजन सिंह की ड्यूटी का दूसरा दौर शुरू हुआ। कहा जाता है कि मौत के बाद भी वे सीमा पर तैनात हैं। यहां तक कि बहुतों बार भारतीय सैनिकों को नाथुला दर्रे के आसपास चीन की गतिविधियों की जानकारी देते जो हमेशा सच होती। इस तरह की घटनाओं को देखते हुए सेना के अफसर भी मानने लगे कि मौत के बाद भी उनकी आत्मा ड्यूटी कर रही है। यही देखते हुए उनकी पोस्ट बहाल रखी गई।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment