सोने ने फिर दिखाए तेवर, चांदी की चमक भी हुई तेज, 2 दिनों में 3 हजार का बदलाव - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

03 August 2020

सोने ने फिर दिखाए तेवर, चांदी की चमक भी हुई तेज, 2 दिनों में 3 हजार का बदलाव

Gold and silver price today 3 august 2020: भारत में एक बार फिर से सोने की कीमतों (gold price) ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार यानि रक्षाबंधन वाले दिन सोने और चांदी की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिली है. इस तरह एमसीएक्स पर अक्टूबर सोने की 10 ग्राम वायदा कीमत 0.08 फीसदी से बढ़कर 53,490 रुपये हो गई जबकि चांदी की वायदा कीमतों (silver price) में 700 रुपये की बढ़त आई है इससे चांदी 65,690 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

इस साल रिकॉर्डतोड़ रहा सोना
इससे पिछले सत्र में सोने की कीमतों में 650 रुपये यानी 1.2 फीसदी की बढ़त देखी गई थी और चांदी में 2300 रुपये यानि 3.6 फीसदी की बढ़त हुई है. इस तरह देखा जाए तो सिर्फ दो दिनों के भीतर चांदी में पूरे तीन हजार की तेजी आई है. ऐसे में अगर आपने मन में ये ख्याल है कि, जब सोना-चांदी सस्ते होगा तब आप खरीदेंगे तो भूल जाइए क्योंकि, फिलहाल तो सोने के तेवर और चांदी की चमक इसी तरह जारी रहेगी. आकड़ों के मुताबिक, इस साल सोने की बढ़ती कीमतों ने रिकॉर्डतोड़ दिए हैं. अब तक सोने में 35 फीसदी की तेजी दर्ज हुई है.

वैश्विक बाजारों के दाम
बात अगर वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों की करें तो सोना आज उच्च स्तर पर पहुंचा है. जिसका कारण है कोरोना वायरस. क्योंकि, बढ़ते केसों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डाला है. पिछले सत्र में 1,984 डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद आज सोने के हाजिर भाव 0.1 फीसदी से बढ़कर 1,976.47 डॉलर प्रति औंस हो गए थे. जबकि, चांदी में 0.1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है इस तरह चांदी 24.35 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

बढ़ती रहेंगी सोने की कीमतें
सोने की बढ़ती कीमतों का एक कारण कोरोना वायरस है तो दूसरी बड़ी वजह अमेरिका है. दरअसल, कोटक सिक्योरिटीज द्वारा एक नोट में कहा गया कि, ‘अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं लेकिन वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसमें देरी की संभावना जताई है. इससे अमेरिकी डॉलर पर दबाव आया है.’ अब बढ़ते कोरोना और अमेरिकी डॉलर में कमजोरी आने से सुरक्षित संपत्तियों की मांग बढ़नी शुरू हो गई इसलिए फिलहाल सोने की कीमतों में जो तेजी नजर आ रही है वो जारी रहेगी.

बता दें, कोरोना वायरस की वजह से निवेशकों ने भी सोने में निवेश करना शुरू कर दिया है. क्योंकि, महामारी का शेयर बाजार पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ा था और इस वजह से निवेशकों के लाखों-करोड़ों रुपये डूब गए थे. भविष्य में इस तरह की स्थितियों से बचने के लिए निवेशक सोने में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं.
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment