बड़ी खबर: नहीं मान रहा चीन, अब सीमा पर तैनात कर दिए 1 हजार सैनिक, अलर्ट हुई भारतीय सेना

काफी दिनों की तनातनी को विराम देने के बाद अब चीन फिर से अपने नापाक करतूतों को अंजाम देने के लिए भारत  के खिलाफ मोर्च खोल चुका है। खबर है कि उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे के पास चीन ने सीमा पर तनाव पैदा करने के लिए अपने 1 हजार सैनिकों को तैनात कर दिए हैं। यह खबर लगते ही भारतीय सेना भी अब हाई अलर्ट हो चुकी है। बताया जा रहा है कि 1962 के बाद ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब भारत के साथ रिश्ते में तनाव लाने की दिशा में सीमा पर इतनी भारी संख्या में जवानों की तैनाती की गई। उधर, अब फिर से चीन का यह रूख भारत के लिए चिंता का सबब बन चुका है, चूंकि यह पूरा इलाका सुरक्षा के लिहाज से खासा अहम माना जाता है। भारत, चीन और नेपाल यह तीनों मुल्कों का सेंटर प्लाइंट माना जाता है और यह वही इलाका हैं, जहां पर कालापानी, लिम्पियाधूरा और लिपुलेख को लेकर भारत और नेपाल के बीच विवाद चल रहा है।
ध्यान रहे कि अभी कुछ दिनों पहले भी इन तीनों ही इलाकों को नेपाल ने अपने राजनीतिक नक्शे में शामिल कर विवाद खड़ा कर दिया था। बताया जा रहा है कि जब से नेपाल ने लिपुलेख के पास सड़क का उद्धघाटन किया है,
 तभी से नेपाल भारत पर उसकी जमीन में सड़क बनाने का आरोप लगा रहा है। उधर, चीन के इस रूख के बाद आईटीबीपी भी सतर्क हो चुकी है। बता दें कि चीन की इस हरकत के बाद आईटीबीपी के गूंजी को सीमा पर तैनात कर दिया गया है। खबर है कि घटियाबाड़ा में भी पुलिस को चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दिया गया है, ताकि  किसी भी संभावित स्थिति से निपटा जा सके।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments