1 अगस्त को मिली जनता को खुशखबरी, जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

petrol diesel price today: नए महीने की शुरुआत हो चुकी है. अगस्त शुरू होने से पहले ही दिल्ली सरकार ने 30 जुलाई को जनता को राहत देते हुए डीजल (diesel) पर लगने वाले वैट में कमी कर दी थी और इससे डीजल में 8.36 रुपये की कटौती हुई थी. जिससे दिल्ली में 1 लीटर डीजल के दाम 73.56 रुपये हो गए थे. मालूम हो राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल से ज्यादा डीजल की कीमतें आसमान छूने लगी थीं. ऐसे में अगस्त शुरू होते ही सरकारी तेल कंपनियों ने जनता को बड़ी राहत दी है. तो चलिए जानते हैं कि, आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के क्या दाम (petrol diesel price) हैं.
जनता को बड़ी राहत
सरकारी तेल कंपनियों द्वारा महीने की शुरुआत में जनता को बड़ी खुशखबरी देते हुए राहत पहुंचाई है. जिसके अंतर्गत कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है. इस तरह दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

प्रमुख शहरों में तेल की कीमतें
राजधानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत, 80.43, 82.10, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर है. जबकि दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम, 73.56, 77.04, 80.11 और 78.86 रुपये प्रति लीटर है।

कैसे जानें अपने शहर के दाम
अगर आप अपने घर पर ही अपने शहर में तेल की कीमतों की जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको RSP और अपने शहर का कोड (हर शहर का कोड अलग होता है) लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. वैसे तो हर दिन ही सुबह 6 बजे कीमतों में बदलाव होता है और नई दरें लागू हो जाती हैं. कीमतों में बदलाव विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर किया जाता है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments