मौसम विभाग की चेतावनी, इन 12 जिलों में फिर होगी खतरनाक बारिश, 4 जिलों में जारी येलो अलर्ट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 August 2020

मौसम विभाग की चेतावनी, इन 12 जिलों में फिर होगी खतरनाक बारिश, 4 जिलों में जारी येलो अलर्ट

उमस भरी गर्मी से राहत की वजह बनी पिछले कुछ दिनों की झमाझम बरसात। बात चाहे राजधानी की करें या देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश प्रदेश की। अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का असर देखने को मिला है। उधर, बिहार और असम जैसे राज्यों में न जाने कब इस भारी बारिश ने बाढ़ का रूख अख्तियार कर लिया, जिससे अब वहां के बांशिदे त्राहि-त्राहि करते नजर आ रहे हैं। अब इसी बीच मौसम विभाग ने राजस्थान में आज भारी बारिश के आसार जताए हैं। बकायदा प्रदेश के 12 जिलों में ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया तो वहीं 4 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

12 जिलों में होगी भारी बारिश 
उधर, मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के जिन 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है…वो अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर है। यहां पर भारी बारिश के इतर मेघगर्जन की भी संभावना व्यक्त की गई है। फिलहाल प्रदेश के कुछ सूबों में इसके संकेत देखने को मिल रहे हैं। आबोहवा अपने रूख से  भारी बारिश को न्योता देते हुए नजर आ रहे हैं।

इन 4 जिलो में येलो अलर्ट 
वहीं इसके इतर प्रदेश के चार जिले ऐसे भी है, जहां पर मौमस विभाग ने भारी बारिश को मद्देनजर रखते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है। उधर, येलो अलर्ट के इतर यहां पर मेघगर्जन की भी संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के जिन 4 जिलो में येलो अलर्ट जारी किया गया है, उसमें क्रमश:  बाड़मेर, पाली, जालोर और जोधपुर है, जहां भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, जिसके संकेत फिलवक्त अभी से दिखते हुए नजर आ रहे हैं।

26 फीसद ज्यादा बारिश 
इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के उन 5 जिलो को भी शामिल किया है,  जहां पर सामान्य से 26 फीसद अधिक बारिश हो सकती है। इनमें चूरू में 40 फीसदी, जयपुर में 26, नागौर में 22, सीकर में 21 और जोधपुर में सामान्य से 15 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment