दांतों को बनाना है दूध सा सफेद और लोहे सा मजबूत तो खाए ये 10 चीजें


दांत हमारे मुंह का सबसे उपयोगी अंग होता हैं. यदि आपके दांत अच्छे और मजबूत हैं तो आप हर तरह के खाने का मजा ले सकते हैं. दांतों की सड़न और बदबू को दूर भगाने के लिए हम रोजाना ब्रश करते हैं. आमतौर पर हमें दिन में दो बार सुबह एवं रात में ब्रश करना चाहिए. लेकिन दांतों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं हैं. बल्कि आपको अपनी डाईट में कुछ खास तरह की खाद्य सामग्रियां भी शामिल कर लेनी चाहिए. यदि आप इन चीजों को रोजाना खाते हैं तो आपके दांत एवं मसूड़े जड़ से मजबूत बन जाएंगे. तो चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि दांतों को मजबूत बनाने के लिए हमें क्या क्या खाना चाहिए.

चीज

paneer cheese

चीज में केल्शिय की मात्रा ज्यादा होती हैं. इसका सेवन करने से हमारे दांत एवं मसूड़े मजबूत बनते हैं. चीज खाने से मुंह का एसिड लेवल भी कम होता हैं और सलीवा (लार) की मात्र बढ़ती हैं. ये सलीवा हमारे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया का खात्मा करता हैं. इसलिए अपनी डाईट में इसे जरूर शामिल करे.

दूध

दांतों

चीज की तरह ही दूध में भी कैल्शियम की मात्र ज्यादा होती हैं. दूध से हमें अन्य जरूरी न्यूट्रीशन भी मिलते हैं. दूध मुंह के एसिड लेवल को कम करता हैं और साथ ही दांतों को सड़ने से बचाता हैं.

ब्लैक और ग्रीन टी

black green tea

काली या हरी चाय पीने से दांत सेहतमंद रहते हैं. हरी और काली चाय के अंदर Polyphenols ना का तत्वत मौजूद रहता हैं जो दांतों के बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम करता हैं. साथ ही में इसमें फ्लोराइड की अधिकता होती हैं जो दांतों को स्ट्रांग बनाता हैं. आपको ये चाय बिना शक्कर के पीने चाहिए.

ड्राई फ्रूट्स

dry fruits

ड्राई फ्रूट्स के अंदर कई सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कैल्शियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं जो दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाते हैं. इसलिए यदि आप अपने दांत स्ट्रांग और सड़नरहित बनाना चाहते हैं तो काजू, बादाम और अखरोट को चबाए.

गम

gum

खाने के बाद गम चबाना भी फायदेमंद होता हैं. ये आपके मुंह में लार की मात्रा बढ़ता हैं जो कि सड़न पैदा करने वाली बैक्टीरिया और खाने के कणों को साफ़ कर देता हैं.

गाजर

gajar

आप सभी ने खरगोश को गाज़र खाते देखा होगा, जिससे उसके दांत काफी मजबूत रहते हैं. दरअसल गज़र के अंदर कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हमारे दांतों को मजबूती प्रदान करते हैं.

ब्लैक कॉफ़ी

black coffee

हाल ही में हुई एक रिसर्च का दावा हैं कि बिना शक्कर वाली ब्लैक कॉफ़ी पीने से दांतों में सड़न होने का ख़तरा कम हो जाता हैं.

प्याज

onion

कच्चे प्याज के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि दांतों और मसूडो में जमने वाली केविटी व कीटाणुओं को ख़त्म कर देते हैं.

किशमिश

kismis

किशमिश के अंदर phytochemicals जैसे oleanolic होते हैं जो कि बैक्टीरिया पैदा करने वाली कैविटी को नष्ट करते हैं. इसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो दांतों व मसूड़ों को हैल्दी रखते हैं.

दही

dahi

दही के अंदर मौजूद कैल्शियम और प्रो-बायोटिक्स आपके दांतों को कैविटी, कीटाणु, बिमारियों और बदबूदार साँसों से बचाते हैं

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments