लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम सोने के साथ चांदी के भी ताजा दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 August 2020

लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम सोने के साथ चांदी के भी ताजा दाम

gold price today 20 august 2020

Today 20 August Gold price: सोने की कीमतों (Gold price) में तेजी के बाद अब अंतरराष्ट्रीय स्तर यानि विदेशी बाजारों पर गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है. अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने कंपनियों की मानें तो. आने वाले दिनों में ग्रोथ को लेकर चिंताएं जरूर हैं लेकिन कंपनियों के नतीजे सबको हैरान कर सकते हैं. यही कारण रहा कि, भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गुरुवार को गिरावट आई है. एक्सपर्ट्स की मानें तो, बहुत जल्द सोने की कीमतों में जो तेजी का दौर था वो थम सकता है. यानि सोना खरीदना अब सस्ता हो सकता है. जिसका कारण कोरोना वैक्सीन मानी जा रही है क्योंकि, तमाम देश कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि, साल 2021 की पहली तिमाही में वैक्सीन दुनिया को मिल जाएगी.

बुधवार को आई थी भारी गिरावट
जिस तरह के संकेत नजर आ रहे हैं उन्हीं के मद्देनजर माना जा रहा है कि, आज भी घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव में 640 रुपये की गिरावट आई थी. जिससे सोना 54,909 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 54,269 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

गुरुवार को सस्ता हुआ सोना
बुधवार के बाद अब गुरुवार को सोने के हाजिर भाव में गिरावट देखने को मिली है. सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमतों में 866 रुपये की गिरावट आई है जिससे सोना 52528 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला. तो वहीं चांदी के हाजिर भाव भी फिसलकर 624 रुपये प्रति किलो नीचे 66448 रुपये पर खुले.

देश में लागू नया नियम
मोदी सरकार बहुत जल्द सोने को लेकर एक नया नियम लागू करने वाली है. जो 2021 जून महीने से लागू होगा. नियम के मुताबिक, देश में बिना हॉलमार्क का सोना नहीं बिकेगा. इसके साथ ही नया उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 (New Consumer Protection Act 2019) लागू होने से कोई भी ग्राहक ठगी का शिकार नहीं बनेगा. नियम के बावजूद अगर कोई दुकानदार नियम का पालन नहीं करता है तो उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment