क्या आप जानते हैं कितने काम का है 10 रूपये का प्लेटफॉर्म टिकट

यूं तो प्लेटफॉर्म टिकट प्लेटफॉर्म पर कुछ समय बिताने का अधिकार आपको देता है। उसका इस्तेमाल आप अपने किसी दोस्त, संबंधी आदि को रेलवे स्टेशन छोड़ने व लेने जाने के लिए करते हैं। लेकिन इसका उपयोग केवल यहां तक ही सीमित नहीं है। जरूरत पड़ने पर ये 10 रूपये का टिकट आपके हजारों रूपये बचा सकता है। कैसे आइए जानते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि रेलवे स्टेशन में टिकट काउंटर पर एक लम्बी कतार लगी होती है, और कुछ ही देर में आपकी ट्रेन निकलने वाली हो। ऐसी स्थिति में आप ट्रेन का टिकट न लेकर ये प्लेटफॉर्म टिकट ले सकते हैं। अब आप इस प्लेटफॉर्म टिकट को लेकर ट्रेन में चढ़ जाए।
इसके बाद आपको करना ये है कि सीधा जाना है टीटी के पास। टीटी को अपना ये प्लेटफॉर्म टिकट दिखाकर अपनी मजबूरी बताएं कि आप क्यों टिकट नहीं ले पाये। ये प्लेटफॉर्म टिकट एक सबूत के रूप में काम करेगा कि आप बिना टिकट यात्रा के इरादे से इस ट्रेन में नहीं चढ़ हैं। आप टिकट लेना चाहते थे, लेकिन कुछ आपातकाल स्थिति की वजह से आप ले नहीं पाये। इस स्थिति को समझना टीटी का काम है। आप जहां जाना चाहते हैं, वहां कि टिकट टीटी से कटवा लें।
हालांकि, यहां भी आपको 250 रूपये का जुर्माना देना पड़ेगा। ठीक ही है 1000 रूपये से 250 रूपये कोई बुरे नहीं है।
जैसे कि सभी जानते है बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करने पर आपको 1260 रूपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा 6 महीने की जेल तक की हवा आपको खानी पड़ सकती है।
है ना ये प्लेटफॉर्म टिकट किसी फरिश्ते जैसा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments